ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन घटाने में मसालेदार भोजन है लाभप्रद? ये 5 टिप्स पहुंचा सकते हैं लाभ

कई शोधों में यह देखा गया है कि लॉन्ग टर्म डाइटिंग में लोग और अधिक मोटापे का शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप डाइटिंग छोड़ पौष्टिक खाने और व्यायाम पर ध्यान दें और वजन कम करने...

weight loss, weight loss tips, dieting for weight lossवजन कम करने के लिए हमें डाइटिंग छोड़ कर पौष्टिक भोजन करना चाहिए (फाइल फोटो)

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने से आज अधिकतर लोग परेशान हैं। वजन कम करने के चक्कर में लोग कई तरीके अपनाते हैं ताकि उनका वजन कम हो जाए। वजन कम करने को लेकर कई भ्रामक बातें देखने, सुनने को मिलती है जिस पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और ये सभी टिप्स एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए हैं।

मसालेदार भोजन करें- वज़न कम करने के लिए कहा जाता है कि मसालेदार भोजन से दूर रहें लेकिन ये एक मिथ है। लीडिंग हेल्थ वेबसाइट, ‘हेल्थलाइन’ के अनुसार, मिर्च में कैप्साइसिन नामक पदार्थ होता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और पेट को हल्का रखता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि तीखेपन का प्रयोग भी अधिक न किया जाए।

अधिक फाइबर युक्त भोजन करें- अक्सर वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों की फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है। कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि नियमित रूप से फाइबर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

अच्छी नींद लें- वज़न कम करने को लेकर हम सभी चीजों पर ध्यान देते हैं लेकिन अपनी नींद पर ध्यान देना भूल जाते हैं, और यहीं हम एक बड़ी ग़लती करते हैं। अध्ययनों में यह देखा गया है कि कम सोने से मोटापे का सीधा संबंध है। बच्चों में कम सोने से मोटापे का खतरा 89% और युवाओं में यह 55% होता है।

डाइटिंग छोड़, हेल्दी फूड पर ध्यान दें- डाइटिंग से वजन कम होने की बात एक्सपर्ट्स के अनुसार गलत है। और कई शोधों में यह देखा गया है कि लॉन्ग टर्म डाइटिंग से लोग भविष्य में और अधिक मोटापे का शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप डाइटिंग छोड़ पौष्टिक खाने और व्यायाम पर ध्यान दें। वजन कम करने की प्रक्रिया को प्राकृतिक तरीके से होने दें।

खाना धीरे- धीरे और चबाकर खाएं- हम खाना खाते रहते हैं, हमारा पेट भी भर जाता है लेकिन ये संदेश हमारे दिमाग तक थोड़ी देर में पहुंचता है, जिससे हम ज़्यादा खा लेते हैं। कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि अपने खाने को धीरे- धीरे और चबाकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा आप भरपूर पानी पिए, नियमित व्यायाम करें और स्ट्रेस से दूर रहें, वजन प्राकृतिक तरीके से अपने आप ही कुछ दिनों में कम होने लगेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली पुलिस की नौकरी छोड़ चुना आंदोलन का रास्ता, 40 से ज्यादा बार जा चुके हैं जेल; जानिये कौन हैं किसान नेता राकेश टिकैत
2 बाबा रामदेव से कम नहीं आचार्य बालकृष्ण का रुतबा, अरबतियों की लिस्ट में हैं शामिल; ऐसी है लाइफस्टाइल
3 Uric Acid और गाउट से हैं परेशान तो सर्दियों में इन फूड्स से बना लें दूरी; जानिये- कैसा होना चाहिए खानपान
ये पढ़ा क्या?
X