Weight Loss: एक जगह लगातार बैठे रहने से बढ़ सकता है वजन, इन टिप्स की मदद से कम समय में करें वेट लॉस

लगातार बैठकर काम करने के बजाए हर 30 मिनट पर दो मिनट का ब्रेक लें और कुछ कदम चलने के बाद दोबारा काम शुरू करें।

work from home, weight loss, weigh gain
घर से काम करते वक़्त अपने वजन पर नज़र बनाए रखें (Photo-Getty/Indian Express)

Weight Loss- कोविड महामारी के कारण घर के काम करने का चलन काफी बढ़ा है। लोग एक जगह पर घंटों बैठकर काम करने लगे हैं जिससे वजन बढ़ना, आंखों में परेशानी, एसिडिटी की समस्या में भी बढ़ोतरी हुई है। वजन अगर बढ़ने लगे तो शुरुआत में ही उस पर नियंत्रण कर लेना चाहिए। अगर हमने उस पर ध्यान नहीं दिया तो एक समय के बाद वजन कम करना काफी मुश्किल हो जाता है।

इन टिप्स की मदद से कम करें वजन-

एक जगह देर तक लगातार न बैठें- लगातार बैठकर काम करने के बजाए हर 30 मिनट पर दो मिनट का ब्रेक लें। अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ स्पोर्ट्स मेडिसिन के एक अध्ययन के मुताबिक, अगर आप दिन में कुछ कदम चलते हैं और हफ्ते में 120 मिनट चलने में लगाते हैं तो इससे वजन नियंत्रण में रहता है। इतना चलने से बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए नियमित रूप से ब्रेक लें और कुछ कदम चलने के बाद दोबारा काम शुरू करें।

खाते वक़्त न करें फ़ोन पर बात- खाते वक़्त न तो फ़ोन पर बात करें और न ही टीवी, मोबाइल का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि फ़ोन पर बात करते वक़्त या टीवी मोबाइल का इस्तेमाल करते वक़्त हमारा ध्यान इस पर नहीं जाता कि हमारा पेट भर गया है और हम लगातार खाते रहते हैं। इससे वजन बढ़ने लगता है।

नाश्ते में न खाएं पैक्ड फूड्स- आजकल बाज़ार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो रेडी टू ईट हैं। कई बार लोग नाश्ते में इन्हीं का इस्तेमाल करते हैं जो वजन को बढ़ा देते हैं। इसके बजाए आप घर में बना ताज़ा भोजन करें।

उठने के साथ ही न करें चाय कॉफ़ी का सेवन- हम में से अधिकतर लोगों के सुबह की शुरुआत चाय या कॉफ़ी से ही होती है। लेकिन वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए सुबह-सुबह चाय कॉफ़ी का सेवन ठीक नहीं है। चाय और कॉफ़ी में कैफीन मौजूद होता है जो स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ाता है। चाय और कॉफ़ी की जगह आप किसी अन्य फ़ूड के साथ दिन की शुरुआत करें।

सुबह उठकर करें व्यायाम- अगर आप कम समय में ही अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह उठने की आदत डालें। इससे आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे और काम करने की क्षमता में इजाफा होगा। सुबह उठकर सैर पर जाएं या हल्का फुल्का व्यायाम करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट