ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन कम करने में मददगार है किशमिश, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका

Kishmish for Weight Loss: किशमिश एक लैक्सेटिव के रूप में भी काम करती है यानि कि इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार सूखी किशमिश के मुकाबले भिगोई हुई किशमिश वजन घटाने में ज्यादा असरदार है

Weight Loss Home Remedies: आज के दौर में लोग अपनी फिटनेस को लेकर बेहद ही सजग हैं। हर व्यक्ति अपना वजन संतुलित रखना चाहता है। नियंत्रित वजन रखने से शरीर फिट और स्वस्थ रहता है जबकि लगातार वजन बढ़ने से दिल की बीमारी समेत हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है। आज के इस कोरोना काल में मोटापा होना लोगों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि ऐसे लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में हेल्दी व ऐक्टिव लाइफ जीने के लिए वजन को निंयंत्रित करना बेहद जरूरी है। अपना डाइट प्लान करके, एक्सरसाइज से या फिर सप्लीमेंट्स की मदद से, वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीका अपनाते हैं। पर इसके साथ ही सही खान-पान और घरेलू नुस्खे भी वजन घटाने में काम आते हैं। वजन कम करने में किशमिश भी मददगार है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम: जो लोग ज्यादा वजनदार होने की समस्या से परेशान हैं, किशमिश का सेवन उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें नैचुरल शुगर मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं माना जाता है। किशिमश पॉलीफेनॉल्स एंजाइम को कम करता है, ये एंजाइम शरीर में कोलेस्ट्रॉल को ब्रेकडाउन करने में मददगार होता है।

टॉक्सिक मेटीरियल्स को करता है दूर: किशमिश एक लैक्सेटिव के रूप में भी काम करती है यानि कि इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसमें कई फाइबर्स मौजूद होते हैं जो इन टॉक्सिक पदार्थों को गैस्ट्रोइंटेस्टिनल के रास्ते विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं।

भीगी किशमिश खाने के हैं ज्यादा फायदे: विशेषज्ञों के अनुसार सूखी किशमिश के मुकाबले भिगोई हुई किशमिश वजन घटाने में ज्यादा असरदार है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं।

किशमिश पानी का कर सकते हैं सेवन: एक बर्तन में पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें और उसमें किशमिश डालकर 20 मिनट तक उबलने दें। अब इस पानी को रात भर ऐसे ही छोड़ दें और सुबह उठने के बाद सबसे पहले खाली पेट इस पानी का सेवन करें। आप चाहें तो इसमें से किशमिश को निकालकर नाश्ते के साथ भी खा सकते हैं।

Next Stories
1 कभी बच्चों की फीस भरने के लिए पड़ोसियों से मांगना पड़ा था उधार, आज ऐसी जिंदगी जीते हैं तारक मेहता के ‘नट्टू काका’
2 Haircare : एक्ट्रेस रेखा के घने बालों के पीछे है ये सीक्रेट, जानिये कैसे रखती हैं अपने बालों का ख्याल
3 प्रेग्नेंसी में Vomiting से पाना चाहती हैं छुटकारा तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय
ये  पढ़ा क्या?
X