ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन घटाने में कारगर हैं सरसो के बीज, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए स्ट्रॉन्ग मेटाबॉलिज्म होना बहुत जरूरी है। मेटाबॉलिज्म मजबूत रहने से वजन कम करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

सरसो के बीज में फाइबर्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसके सेवन से पेट जल्दी खाली नहीं होता।

Weight Loss Tips: खाने में अधिक तेल-मसाले का इस्तेमाल और जंक फूड का सेवन जल्दी ही लोगों को वजनदार बना सकता है। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आम जनता घर में रहने को मजबूर है। ऐसे में सेहतमंद भोजन और शारीरिक गतिविधियों की कमी से लोग मोटे होते जा रहे हैं। फिजिकल इनैक्टिविटी, थायरॉयड जैसी बीमारियां और अनुवांशिकता भी मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। मोटापा न केवल शरीर में चर्बी को जमा करता है बल्कि इसके कारण लोग कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। नियंत्रित वजन रखने से शरीर फिट और स्वस्थ रहता है जबकि लगातार वजन बढ़ने से दिल की बीमारी समेत हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में सरसो को बीज मोटापा कम करने में मददगार हैं –

स्वाद के साथ सेहत का भंडार है सरसो: साउथ इंडियन हो या नॉर्थ इंडियन, खाने में सरसो का तड़का हर किसी को पसंद होता है। तरह-तरह के पकवानों को और भी अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए लोग सरसो का इस्तेमाल करते हैं। न सिर्फ खाने में बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सरसो का सेवन जरूरी है। सरसो के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैंग्नीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और मैंग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बता दें कि ये सभी जरूरी एलिमेंट्स वजन घटाने और चर्बी कम करने में मदद करता है।

ज्यादा समय तक भरा रहता है पेट: सरसो के बीज में फाइबर्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसके सेवन से पेट जल्दी खाली नहीं होता। इस कारण लोग ओवर ईटिंग से बचते हैं। ऐसे में वजन घटाने में भी लोगों को मदद मिलती है।

मेटाबॉलिज्म होता है बेहतर: वजन कम करने के लिए स्ट्रॉन्ग  मेटाबॉलिज्म होना बहुत जरूरी है। मेटाबॉलिज्म मजबूत रहने से वजन कम करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। वहीं, दूसरी तरफ जिनका मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है, उनके लिए वेट लॉस एक मुश्किल प्रोसेस हो सकता है। सरसो के बीज में बी कॉम्प्लेक्स, फोलेट, नियासिन, थियामिन और राइबोफ्लोविन होते हैं। एक शोध के अनुसार एक चम्मच सरसो के बीज से मेटाबॉलिज्म 25 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। एक घंटे में जितने कैलोरीज नॉर्मली लोग बर्न करते हैं, सरसो खाने से 45 ज्यादा कैलोरीज बर्न हो सकते हैं।

Next Stories
1 ध्यानचंद की हॉकी से क्यों चिपकी रहती थी बॉल? जानिए पूरा किस्सा
2 Muharram 2020 Images, Quotes, Messages: ‘जमाना हुसैन का…’ इन संदेशों से बताएं मुहर्रम की खासियत
3 Muharram 2020 Images, Quotes, Status: ‘होता है आसमान पे भी मातम हुसैन का…’ इन कोट्स से बताएं मुहर्रम क्यों है खास
ये पढ़ा क्या?
X