ताज़ा खबर
 

Weight Loss: सर्दियों में वजन घटाने के लिए कौन से सूप हैं लाभदायक, जानिये

Weight Loss Drinks: फूड क्रेविंग को दूर करने में सूप को सबसे फायदेमंद माना जाता है। सूप को हल्का भोजन माना जाता है जो वजन कम करने में सहायक है।

weight loss, belly fat, soups for weight loss, weight loss drinks, abdominal fatजो लोग वजन कम करने को इच्छुक हैं उन्हें भी तमाम तरह के सूप को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए

Weight Loss Foods: पूरे देश में ठंड का मौसम आ चुका है, कहीं बारिश तो कहीं हल्की-हल्की ओलावृष्टि से मौसम में कनकनी बढ़ी है। सर्दियों का मौसम आते ही लोगों के खाने की इच्छा भी बढ़ जाती हैं। ऐसा  इसलिए क्योंकि इस मौसम में खाने-पीने के ऑप्शन्स बढ़ जाते हैं। साथ ही इस सीजन में तले-भुने खाने की खपत भी बढ़ जाती है। इस दौरान चाट-पकौड़े से लेकर कई अन्य पकवानों की डिमांड भी बढ़ जाती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में वजन पर काबू रखना हर किसी के लिए सिर दर्द बन जाता है। हालांकि, वजन घटाने के लिए इस मौसम में लोग तरह-तरह के सूप का सेवन भी कर सकते हैं।

सूप पीने के फायदे: फूड क्रेविंग को दूर करने में सूप को सबसे फायदेमंद माना जाता है। सूप को हल्का भोजन माना जाता है जो भूख तो मिटाता ही है साथ ही, पेट भारी भी नहीं  होने देता है। स्वाद के साथ सेहत के लिए भी सूप फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, जो लोग वजन कम करने को इच्छुक हैं उन्हें भी तमाम तरह के सूप को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सब्जियों से भरपूर ये सूप नैचुरल तरीके से वजन कम करने में सहायक हैं। आइए जानते हैं किन सूपों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं –

पालक का सूप: ठंड के मौसम में पत्तेदार सब्जियों की अधिकता रहती है, जिसमें पालक भी शामिल है। इससे बने सूप को पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पैन में एक चम्मच तेल डालें। इसमें तेजपत्ता, 1 चम्मच जीरा, 2 चम्मच लहसुन और आधा कप कटे हुए प्याज डालें। 2 मिनट तक इसे भुनें फिर इसमें 2 कप कटे हुए पालक डालें। अब नमक और कालीमिर्च स्वादानुसार मिलाएं। फिर 2 चम्मच बेसन मिलाकर एक मिनट तक चलाएं। अब 2 कप पानी डालकर इसे उबालें और किसी हैंड ब्लेंडर की मदद से प्यूरी बना लें। अगर आप गाढ़ा सूप पीना चाहते हैं तो इसे आप ज्यादा समय के लिए उबाल सकते हैं।

मूंग दाल सूप: वजन कम करने में मूंग दाल सूप भी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए प्रेशर कुकर में सबसे पहले एक चम्मच घी, जीरा, आधा कप प्याज और 2 चम्मच कसा हुआ अदरक-लहसुन डालें। अब इसमें एक कप दाल डालकर कम आंच पर भुनें और इसमें कटे हुए गाजर और लौकी डालें। फिर चुटकी भर हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं। 2 कप पानी डालकर 1 से 2 सीटी लगाएं। जब प्रेशर निकल जाए तो उसमें एक चुटकी अमचूर पाउडर और गरम मसाला डालें। अब ब्लेंडर में हल्का ब्लेंड कर सूप का आनंद लें।

इसके अलावा, सर्दियों के मौसम में चिकेन सूप, टमाटर और गाजर का सूप, वेजिटेबल सूप, मशरूम सूप, स्वीट कॉर्न और गोभी का सूप पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्लासिकल म्यूजिक और गजलों की शौकीन लेकिन लाइमलाइट से रहती हैं दूर; जानिये क्या करती हैं उद्धव ठाकरे की पत्नी
2 TMKOC: अपने पैशन को फॉलो कर एक्टर बनीं बबीता जी उर्फ मुनमुन दत्ता, एक दिन की लेती हैं इतनी फीस
3 प्रियंका चोपड़ा के इन विंटर लुक्स को अपनाकर आप भी सर्दियों में दिख सकती हैं स्टाइलिश, जानिए कैसे
ये पढ़ा क्या?
X