ताज़ा खबर
 

Weight Loss: मोटापा कम करना चाहते हैं तो सुबह की चाय को इन 5 ड्रिंक्स से करें रिप्लेस, चर्बी कम करने में भी है मददगार

कुछ लोगों को सुबह चाय पीने की आदत होती है, लेकिन इससे वजन कम होने के जगह बढ़ सकता है। ऐसे में आप चाय को इन ड्रिंक्स से रिप्लेस कर सकते हैं, ताकि आसानी से मोटापा कम कर पाएं-

वजन कम करने के लिए आसान उपाय-

किसी व्यक्ति का उचित वजन कितना होना चाहिए, यह बी.एम.आई. पर निर्भर करता है। बी.एम.आई. दो बातों पर निर्भर करती हैः- कद और वजन। मोटापे के कारण कई बीमारियां जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक आदि होने की संभावना रहती है। मोटापा किसी भी उम्र में हो सकता है। अगर आप हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल जैसी आदतों को रोजाना अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही तेजी से वजन घटा सकते हैं। गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। कुछ लोगों को सुबह चाय पीने की आदत होती है, लेकिन इससे वजन कम होने के जगह बढ़ सकता है। ऐसे में आप चाय को इन ड्रिंक्स से रिप्लेस कर सकते हैं, ताकि आसानी से मोटापा कम कर पाएं-

ग्रीन-टी: अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 2 से 3 बार ग्रीन-टी पीने से लगभग 40% अधिक फैट बर्न होता है। ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं। शरीर का जब मेटबॉलिज्म तेज होता है तो वजन कम करना आसान होता है। इसके अलावा ग्रीन-टी पीने से बेलीफैट भी कम होता है।

जीरे का पानी: जीरे का पानी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा इस पानी को पीने से डाइजेस्‍टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है। इसके अलावा यदि आप रोजाना सुबह जीरे का पानी पिएंगे तो शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट भी बर्न होता है।

नींबू और एलोवेरा: वेट लॉस के लिए नींबू और एलोवेरा वरदान होता है। डिटॉक्सीफाइंग गुणों से भरपूर एलोवेरा आपकी बॉडी में मौजूद सभी हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद करता है। इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। ध्यान रखें इस ड्रिंक के एक घंटे बाद ही खाना खाएं।

नींबू और शहद: नींबू-शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिला लें और इसे हर रोज सुबह पिएं। इससे शरीर में मौजूद फैट बर्न होता है।

सेब का सिरका: रोजाना सेब का सिरका पीने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही यह वजन को भी नियंत्रित रखता है। ग्रीन टी केटकिन और कैफीन का समृद्ध स्रोत है, दोनों ही मोटापे को कम करने के लिए अहम भूमिका निभाते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: सोने से पहले जैतून के तेल से करें फेस क्लीन, कुछ ही दिनों में आएगा चेहरे पर ग्लो
2 Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए खाली पेट पिएं करी पत्ता का जूस, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका
3 मॉनसून में खराब होती स्किन को दें मुल्तानी मिट्टी का सहारा, जानिये इस्तेमाल करने का सही तरीका
ये पढ़ा क्या?
X