Weight Loss: जिम में कितने घंटे वर्कआउट है शरीर के लिए सही? जानें- क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

ये महज एक मिथ है कि फिट बॉडी पाने के लिए घंटों जिम में बिताना पड़ेगा। न्यूट्रिशनिस्ट नैन्सी देहरा कहती हैं कि दिन में चालीस मिनट से एक घंटे तक एक्सरसाइज करना काफ़ी होता है।

gym, fit body, fit body tips
जिम में 40 मिनट से लेकर एक घंटे तक व्यायाम करना हमें फिट बनाता है (photo-Getty/Indian Express)

अक्सर आपने लोगों को मनचाहा शरीर पाने के लिए घंटों जिम में मेहनत करते देखा होगा, लेकिन ये महज एक मिथ है कि फिट बॉडी पाने के लिए घंटों जिम में बिताना पड़ेगा। इस बात पर न्यूट्रिशनिस्ट नैन्सी देहरा कहती हैं कि दिन में चालीस मिनट से एक घंटे तक एक्सरसाइज करना काफ़ी होता है। लोग परिवार, नौकरी, घर से काम करने, सोने के साथ रोजमर्रा के कई कामों में बिज़ी होते है। ऐसे में दूसरे चीज़ों के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। लेकिन 40 मिनट से एक घंटे तक कसरत करना शरीर के लिए सही है। 

मनचाहा शरीर पाने के लिए क्या है जरूरी

एक्सपर्ट नैन्सी देहरा कहतीं हैं कि जब मनचाहा शरीर पाने की बात हो तो एक्सरसाइज के साथ आराम और रिकवरी बेहद जरूरी हो जाता है। देहरा कहतीं हैं, ‘उचित पोषण और प्रोटीन के सेवन के साथ चार-पांच दिनों का प्रशिक्षण आपके शरीर के लिए चमत्कार बन सकता है।’

इस बात पर SOHFIT के संस्थापक सोहराब खुश्रुशाही कहते हैं कि अगर आप कुछ दिनों तक वर्कआउट करते हैं फिर छोड़ देते हैं तो इससे कोई फायदा नहीं होता। इसके लिए आपको नियमित रूप से जिम में कुछ मिनट व्यायाम करना होगा।

वो कहते हैं कि जरूरी नहीं कि आप हर रोज जिम जाएं बल्कि हफ्ते में दो से तीन बार जिम जाना आपको फिट बनाता है। उन्होंने ये भी कहा कि शरीर को डाउनटाइम की जरूरत होती है। जिससे शरीर को प्रॉपर आराम मिल पाए और आगे मेहनत करने के लिए मोटिवेशन भी।

क्या कहता है डब्लूएचओ– विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि स्लिम और फिट रहने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट की मध्यम इंटेंसिटी वाला एक्सरसाइज सप्ताह में पांच बार काफ़ी होता है। हालांकि अपनी शरीर की सीमाओं को आगे बढ़ाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अपनी ट्रेनिंग का वक़्त बढ़ाते वक़्त सावधान रहने की जरूरत है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट