ताज़ा खबर
 

नहीं कम हो रहा वजन, खाने की आदतों में करेंगे ये बदलाव तो बहुत जल्द दिखेगा असर

डाइटिंग, जिमिंग, जॉगिंग और न जाने कौन-कौन से उपाय आजमाकर भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो कहीं न कहीं इसके पीछे आपकी रोजमर्रा की आदतें जिम्मेदार हैं।

कभी-कभी अचानक बिना किसी प्रयास के आपका वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है।

वजन कम करने के लिए हम लाख जतन करते हैं लेकिन वजन का कांटा है कि टस से मस नहीं होता। डाइटिंग, जिमिंग, जॉगिंग और न जाने कौन-कौन से उपाय आजमाकर भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो कहीं न कहीं इसके पीछे आपकी रोजमर्रा की आदतें जिम्मेदार हैं। वजन घटाने के लिए हमने कुछ गलत धारणाएं अपना ली हैं। खाना छोड़ देना वजन घटाने की गारंटी माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। इससे शरीर में पानी की मात्रा तो कम हो जाती है लेकिन वजन जस का तस रहता है। ऐसी ही कई तरह की मान्यताएं हैं जिनके बारे में सही जानकारी न होने की वजह से हमें काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

आज हम कुछ ऐसी ही गलत धारणाओं के बारे में चर्चा करेंगे जिनको अपनाकर हम अपना वजन कम करने की राह में खुद रोड़ा अटकाते हैं। अक्सर लोग यह कहते हुए पाए जाते हैं कि वजन कम करना है तो फैट से दूर रहें, जबकि मोनोसैचुरेटेड फैट युक्‍त आहार आपके शरीर के लिए अच्‍छे होते हैं। एवोकेडो, नट्स, सैलमन और ऑलिव ऑयल में यह तत्‍व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हर दिन इनके सेवन से न सिर्फ वजन कम होना शुरू हो जाएगा बल्कि इन्हें खाने से आप हृदय संबंधी समस्याओं से भी दूर रहेंगे। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि कम खाना खाकर तेजी से वजन कम किया जा सकता है। इससे आपके शरीर से पानी का भार कम होता है लेकिन वजन पर कोई असन नहीं पड़ता है। वजन घटाने के लिए खुद को भूखा रखने की जगह खुद को हेल्दी खाना खाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इससे आप एनर्जटिक भी बने रहेंगें।

वजन कम करने के लिए नियम फॉलो करते वक्त अगर किसी दिन आपकी दिनचर्या बिगड़ जाए तो इसका कतई ये मतलब नहीं कि आज आप कुछ भी खा सकते हैं। हमेशा कोशिश यह रहनी चाहिए कि जल्द से जल्द आप उन कायदों पर सौट आएं जो आपने अपना वजन घटाने के लिए निश्चित किया था। बात जब वजन घटाने की आती है तो हम सबसे पहला हमला अपने ब्रेकफास्ट पर बोलते हैं। नाश्ता छोड़ना वजन घटाने का सही फॉर्मूला नहीं है। सुबह-सुबह नाश्ता करने की वजह से आप जो कैलोरी ग्रहण करते हैं उससे आपको एनर्जी मिलती है। इस वजह से आप दिनभर ठीक तरह से कैलोरी बर्न कर पाते हैं, जो कि वजन घटाने के लिए जरूरी भी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App