ताज़ा खबर
 

Weight Loss करने के दौरान आप शहद का इन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए कैसे

Weight Loss Tips: शहद में मौजूद तत्व शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करते हैं, साथ ही शरीर में फैट को एकत्रित होने से भी बचाते हैं। आइए जानते हैं आप शहद का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए शहद फायदेमंद होता है

वजन कंट्रोल रखना हर किसी को पसंद होता है। अधिक वजन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होता है जैसे- हृदय रोग, डायबिटीज, स्ट्रोक, बल्ड प्रेशर, मोटापा इत्यादि। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग, एक्सरसाइज, इंटरमिटेंट फास्टिंग, रनिंग जैसी कई अन्य चीजें अपनाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है वजन कम करने के लिए शहद काफी फायदेमंद होता है? शहद का इस्तेमाल आप वजन कम करने के लिए कई तरीके से कर सकते हैं। शहद में मौजूद तत्व शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करते हैं, साथ ही शरीर में फैट को एकत्रित होने से भी बचाते हैं। आइए जानते हैं आप शहद का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं।

डिनर में: अक्सर वजन कम करने वाले लोग डीनर में कुछ लाइट खाना प्रेफर करते हैं। ऐसे में शहद और ब्रेड आपके लिए एक बेहतर साबित हो सकता है। शहद सैंडविच खा सकते हैं। फ्रेश होल व्हीट या ब्राउन ब्रेड के दो स्लाइस लें और सिर्फ एक साइड शहद पेस्ट करें। इस कम कैलोरी और ऊर्जावान खाने का आनंद लें। वजन कम करने में सहायता के लिए हल्का डिनर खाना सबसे अच्छा होता है।

गर्म पानी और शहद: वजन कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना सबसे आम और आसान उपाय होता है। यह शरीर के फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है। खाली पेट इसे पीना आपको वजन कम करने में आसानी से मदद कर सकता है। शहद पानी आपके बेली फैट को भी कम करने में मदद करता है।

शहद वाली चाय: चाय में दो-तीन बड़े चम्मच शहद के साथ नींबू शामिल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वजन घटाने के लिए ऊर्जा बनाने में मदद करने के लिए आप दिन में दो बार इस हेल्दी ड्रिंक को पी सकते हैं। यह वजन कम करने के साथ शरीर को भी बर्न करने में मदद करता है।

दूध के साथ शहद: वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो दूध में चीनी के बजाय शहद मिलाकर पिएं। स्किम्ड मिल्क में कैलोरी नहीं होती है और शहद ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है, यही वजह है कि ज्यादातर जिम एक्सपर्ट आपको वर्कआउट से पहले इसे पीने की सलाह देते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 क्या है 21 डे वॉक प्रोग्राम फॉर वेट लॉस, 40 की उम्र में पाएं मोटापे से छुटकारा
2 Shweta Tiwari ने किया 10 किलो वजन कम… जानिए क्या है उनका फिटनेस सीक्रेट
3 Weight Loss: वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश, तो डाइट में जरूर शामिल करें टमाटर