ताज़ा खबर
 

बिना डाइटिंग इन दस तरीकों को आजमा कम कर सकते हैं अपना वजन

डाइटिंग और जिम जाए बिना वजन कम करना चाहते हैं तो इसका भी उपाय है। इसके लिए आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसमें थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है।

सर्दियों में वजन कम करने के आसान और सरल टिप्स

डाइटिंग और जिम जाए बिना वजन कम करना चाहते हैं तो इसका भी उपाय है। इसके लिए आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसमें थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है। सही चीज और सही मात्रा में खाने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कुछ और तरीके हैं जिनसे आपको बिना डाइटिंग वजन कम करने में फायदा मिलेगा। आज हम आपको ऐसे ही 10 टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं –

खाना चबाकर खाएं – कई शोधों में यह साबित किया जा चुका है कि खाना चबा-चबाकर खाने से कम कैलोरी कंज्यूम होती है। इसके अलावा यह ओवरईटिंग रोकने का भी सफल फॉर्मूला है। इसके अलावा इससे पाचन सही रहता है और वजन कम रहने में मदद मिलती है।

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें – प्रोटीन का आपकी भूख पर काफी प्रभाव पड़ता है। इससे आपको बार-बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा इससे आप कम कैलोरी कंज्यूम करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन नुकसानदेह हो सकता है।

ज्यादा न पकाएं खाना – अगर आप खाना ज्यादा पका देते हैं तो इससे भोजन के जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में जब आप इस फूड को खाते हैं तो बार बार भूख लगती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा कच्चे फल खाना सही होता है।

फलों का सेवन करें – फलों में काफी मात्रा में पानी होता है। वजन कम करने के दौरान इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। इससे जरूरी पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं। ऐसे में आप सेब, तरबूज इत्यादि फलों का सेवन कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां – खाने के साथ सलाद का सेवन जरूर करें। इससे आपकी भूख नियंत्रित रहती है। ध्यान रहे, पनीर या क्रीमी सलाद से दूरी बनी रहे।

पानी ज्यादा पीएं- शरीर को हाइड्रेटिड रखने के कई फायदे होते हैं और यह मेटाबोलिज्म को भी ठीक रखता है। वहीं खाने से पहले एक ग्लास पानी पीने से आप वजन कम कर सकते हैं। ऐसा करना आपके पाचन को मजबूत करता है और आपको ज्यादा खाने से बचाता है।

नाश्ता करना न भूलें- वजन घटाने की कोशिश में आप कभी भी अपना नाश्ता न छोड़ें। नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडा, दही या पीनट बटर का सेवन करें। इनमें फैट कम होता है। वहीं नाश्ते के बाद ध्यान रखें कि आपकी अगली डाइट लेने में 3 घंटे से ज्यादा का गैप न हो।

कम खाएं- अपनी डाइट को कम करके भी आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। दरअसल जब आप कम कैलरीज लेते हैं तो शरीर में फैट भी कम बनता है। वहीं इससे आप ज्यादा खाने से भी बचेंगे। हालांकि ध्यान रहे कि आप खाना बिल्कुल भी बंद न कर दे या शरीर को ताकत देने के लिए जरूरी मात्रा में भोजन ही न लें।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चुनें- बिना एक्सरसाइज या फिर डाइटिंग किए वजन कम करने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक घंटे में महज सीढ़ियों का रास्ता लेकर आप 40 कैलरीज तक जला सकते हैं। वहीं यह आपके लंग्स, घुटने और हार्ट को भी स्वस्थ रखने के लिए एक कारगर उपाय है।

अच्छी नींद लें- शरीर को रीचार्ज होने के लिए जिस पर्याप्त नींद की जरूरत होती है उसे जरूर लें। इससे आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहेगा जो फैट बर्न करने में सहायता करता है। वहीं अगली सुबह आप ज्यादा फ्रेश रहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App