ताज़ा खबर
 

डाइट पर रहकर भी क्यों नहीं कम होता वजन, जानिए डाइटिशियन की राय

कई लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई कारण ऐसे होते हैं जिसकी वजह से वह वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। इसके पीछे कई कारण होते हैं जिसके बारे में उन्हें सही जानकारी नहीं होती है।

weight loss, dietician's opinion on weight loss, weight loss hindi, weight loss tips, weight loss exercise, weight loss reasons, weight loss diet, weight loss diet plan, weight loss foods, lose weight fast, lose weight fast, lose weight by walking, lose weight meal planवजन कम करने वालों के लिए जरूरी बातें (Source: Dreamstime)

वजन कम करने के लिए डाइटिंग, हेवी वर्कआउट, जॉगिंग या फिर इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी चीजों को भी फॉलो करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि इस सभी चीजों को रेगुलर फॉलो करने के बावजूद उनका वजन कम नहीं हो पाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में लोगों को सही तरीके से जानकारी नहीं होती है। डायटिशियन ने बताया कि डायबिटीज, थायरॉयड, पीसीओडी, हाइपरटेंशन, कार्डियोवस्कुलर डीजिज या फिर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों के कारण आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। इन बीमारियों के कारण कई लोग अपनी जान भी गवां देते हैं। डायटिशियन ने बताया कि डायबिटीज के कारण हर 6 सेकंड में एक इंसान की मौत होती है। भारत में 6 करोड़ लोग हैं जो डायबिटीज के शिकार हैं और लगभग 4 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें थायरॉयड की बीमारी है।

वजन कम करने की कोशिश करने के बावजूद यदि आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो इसके बारे में आपको डाइटिशिय की राय लेनी चाहिए। वह आपको अच्छी तरीके से गाइड कर सकती हैं ताकि आप वजन नियंत्रित हो सके और आप किसी बीमारी के शिकार ना हो।

वजन कम क्यों नहीं हो पाता है- 

हॉर्मोनल इम्बैलेंस:
वजन कम नहीं हो पाने का एक सबसे बड़ा कारण होता है हॉर्मोनल इम्बैलेंस। यह आपके मेटाबॉलिज्म और फैट स्टोरेज को कंट्रोल करते हैं।  डायबिटीज और थायरॉयड वाले लोग इस वजह से अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी:
शरीर में विटामिन-सी और ओमेगा- 3 फैटी एसिड की कमी के कारण भी लोग मोटापे का शिकार होते हैं। कई लोग सिर्फ कैलोरी बर्न करने में अपना वक्त बर्बाद कर देते हैं। ऐसा करना गलत है। आपको अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है।

भारत में लगभग 5 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो मोटापे के शिकार हैं, खासतौर पर शहरों में। डायटिशियन ने बताया कि स्मोकिंग दूसरे नंबर पर आता है जिसके कारण लोगों की मौत होती है। लेकिन क्या आपको पता है एक नंबर पर क्या है? अनहेल्दी खाना जिसके कारण लोग मोटापे के शिकार होते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फिट रहने के लिए हफ्ते में 4 बार जिम जाती हैं Vaani Kapoor, प्रैक्टिस करती हैं ये एक्सरसाइज
2 Wight loss: वजन कम करना हो सकता है आसान, दिन में इतनी बार खाएं खाना
3 42 साल के रणदीप हुड्डा ने एक बार घटाया था 20 दिनों में 18 किलो वजन
ये पढ़ा क्या...
X