ताज़ा खबर
 

बर्न होने के बाद शरीर से कहां चला जाता है फैट? यहां जानें जवाब

मोटापे से निजात पाने के लिए हर कोई एक्सरसाइज का सहारा लेता है। खूब मेहनत कर वजन कम करने के बाद हमारे शरीर का फैट कहां चला जाता है, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

मोटापे से निजात पाने के लिए हर कोई एक्सरसाइज का सहारा लेता है। खूब मेहनत कर वजन कम करने के बाद हमारे शरीर का फैट कहां चला जाता है, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है। अधिकतर लोगों को यह पता है कि शारीरिक श्रम ज्यादा करने से फैट एनर्जी में बदल जाता है। लेकिन यही सच नहीं है। एक शोध में इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है। तो चलिए जानते हैं कि जब हम फैट कम करते हैं तो यह हमारे शरीर से कहां चला जाता है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि जब हम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की ज्यादा मात्रा का सेवन करते हैं तो हमारा शरीर उन्हें ट्राइग्लिसराइड्स में बदल देता है। ये ट्राइग्लिसराइड्स लिपिड ड्रॉपलेट्स में जमा हो जाते हैं। जब हम कम फैट वाली डाइट का सेवन करते हैं और ज्यादा मेहनत करते हैं तब शरीर इसी ट्राइग्लिसराइड का इस्तेमाल करती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि शरीर में जमा फैट बर्न होकर कार्बन डाइ ऑक्साइड में बदलता है और सांस के साथ बाहर निकल जाता है।

रिसर्चर्स की मानें तो 10 किलोग्राम फैट बर्न होकर 8.4 किलोग्राम कार्बन डाइ ऑक्साइड और 1.6 किलो ग्राम पानी में तब्दील हो जाता है। पानी की यह मात्रा हमारे शरीर से पसीने, मूत्र और आंसू के माध्यम से बाहर निकलती है। इसीलिए फैट बर्न करने के लिए किए जाने वाले एक्सरसाइज में सांस लेने और पसीना बाहर निकालने को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस प्रक्रिया में आप जितना सांस लेंगे और जितना पसीना बहाएंगे आपको पैट बर्न करने में उतनी ही मदद मिलेगी।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App