जानिए- वजन घटाने के लिए गेहूं की रोटी ज्यादा असरदार है या बाजरे की रोटी?

Weight Loss Tips: हम आपको बता रहे हैं कि गेंहू की रोटी में कितनी कैलोरी होती है और बाजरे की रोटी में कितनी कैलोरी होती है, जिससे आप पता लगा सकेंगे कि आपके लिए कौनसी रोटी ज्यादा सही रहेगी।

weight loss tips, weight loss tips in hindi, weight loss diet, weight loss diet in hindi, weight loss diet tips in hindi, tips for weight loss, tips for weight loss in hindi, wheat roti for weight loss, rice vs chapati for weight loss, chapati for weight loss, wheat roti, wheat roti for weight loss in hindi, weight loss in hindi wheat roti, weight tips in hindi, weight loss news in hindi, lifestyle news
अनाज में इम्न सिस्टम मजबूत बनाने वाले खनिज तत्व, विटामिन और फाइबर होते हैं और ये तत्व वजन घटाने में मददगार होते हैं।

सर्दियां आने वाली है और सर्दियों में आप भी बाजरे की रोटी खाना शुरू कर देंगे और बाजरे की रोटी खानी भी चाहिए, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि कई लोग बाजरे की रोटी इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे वजन बढ़ता है और वो सिर्फ गेंहूं की रोटी खाते हैं, लेकिन कई लोग गेंहू की रोटी को वजन बढ़ाने का कारण मानकर बाजरे की रोटी खाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि गेंहू की रोटी में कितनी कैलोरी होती है और बाजरे की रोटी में कितनी कैलोरी होती है, जिससे आप पता लगा सकेंगे कि आपके लिए कौनसी रोटी ज्यादा सही रहेगी।

अनाज में इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने वाले खनिज तत्व, विटामिन और फाइबर होते हैं और ये तत्व वजन घटाने में मददगार होते हैं। इसी वजह से लोग वजन कम करने के लिए ओट्स या ब्राइन राइस आदि का सेवन करते हैं। वैसे बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है और ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

वहीं अगर रोटियों की बात करें तो HealthifyMe calorie counter के अनुसार ज्वार की एक रोटी में 30.4 कैलोरी, गेहूं की एक रोटी में 57.2 कैलोरी, कुट्टू के आटे की रोटी में 59.2 कैलोरी, बाजरे की रोटी में 97 कैलोरी होती है। इसका मतलब ये है कि सबसे कम कैलोरी ज्वार की रोटी में होती है और सबसे ज्यादा कैलोरी मक्के की रोटी में होती है। वहीं पके हुए ब्राउन राइस की एक कटोरी में 207.7 कैलोरी होती है। बता दें कि आपको लगता है कि कार्ब्स सेहत के लिए ठीक नहीं है, लेकिन अगर आप उचित मात्रा में काब्रोहाइट्रेट नहीं ले रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आपके शरीर को विटामिन और कई पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो रही है।

पढें वेट लॉस/गेन समाचार (Weightlossgainhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।