what is the right way of fasting for weight loss - वजन घटाने के लिए किया गया उपवास बढ़ा सकता है मोटापा, जानें क्या है उपवास रखने का सेहतमंद तरीका - Jansatta
ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए किया गया उपवास बढ़ा सकता है मोटापा, जानें क्या है उपवास रखने का सेहतमंद तरीका

उपवास रखने से हमारे शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। फलों, सब्जियों और जूस आदि के सेवन से शरीर को पर्याप्त पोषण मिल जाता है

प्रतीकात्मक चित्र

उपवास रखना बहुत से लोगों के लिए केवल आस्था का विषय है, लेकिन दुनिया भर में बहुत से लोग वजन कम करने के उद्देश्य से भी उपवास रखते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का उपवास रखने को लेकर कहना है कि इससे हमारे शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। फलों, सब्जियों और जूस आदि के सेवन से शरीर को पर्याप्त पोषण मिल जाता है, लेकिन वजन घटाने के लिए उपवास रखना बिल्कुल गलत धारणा है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म गड़बड़ हो जाता है। इस वजह से शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। वजन कम करने के लिए जो लोग उपवास रखते हैं वो जब बाद में अपने नियमित डाइट प्लान को फॉलो करना शुरू करते हैं तब शरीर उपवास के दौरान शरीर में कम हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करने की कोशिश करता है। नतीजतन, वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए अन्य धीमें विकल्पों पर विचार करना चाहिए। ये थोड़ा समय तो लेते हैं लेकिन सुरक्षित, स्वस्थ और दीर्घकालिक प्रभाव वाले होते हैं।

उपवास अगर सही तरीके से न रखा जाए तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि उपवास रखने का सेहतमंद तरीका क्या है। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि उपवास रखने का सही तरीका क्या है?

1. एक्सरसाइज – उपवास के दौरान एनर्जी लेवल कम होता है। ऐसे में हल्के-फुल्के एक्सरसाइज ही करना सही होता है। ज्यादा कठिन एक्सरसाइज आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

2. सेहतमंद खाएं और हाइड्रेटेड रहें – उपवास आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है अगर आप इस दौरान हेल्दी डाइट लेते हैं। उपवास में ताजे फल और उनके जूस का सेवन का सेवन करना चाहिए। साथ ही हर समय खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए खूब पानी पिएं।

3. आत्मनियंत्रण रखें – उपवास के बाद आपको खूब भूख लग सकती है। ऐसे में अपने खाने पर नियंत्रण रखें। इससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। अपने दिमाग में यह बात रखें कि आपको संतुलित मात्रा में ही भोजन करना है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App