ताज़ा खबर
 

वजन कम करना है तो टाइम पर खाएं खाना, ये है सही शेड्यूल

Weight loss tips: वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग के साथ-साथ कब और क्या खाएं ये भी जरूरी होता है, वरना वजन कम होने के बजाय वजन बढ़ सकता है।

Author Published on: February 26, 2019 11:57 AM
वजन कम करने का सही समय (Source: Indian Express)

Meal Schedules: वजन कम करना एक मुश्किल काम होता है और वजन बढ़ने की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं जैसे- मोटापा, हृदय रोग, डायबीटिज और ब्लड प्रेशर। ऐसे में वजन नियंत्रित होना आवश्यक होता है। लोग वजन कम करने के लिए अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- एक्सरसाइज, डाइटिंग, योग और आहार योजनाओं का पालन। कई बार लोग वजन कम करने में इतना ध्यान देते हैं कि वो ये भूल जाते हैं कि वजन कम करने के दौरान खाने का सही समय क्या होता है। इस वजह से लोगों का वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है। वजन कम करने के लिए ना सिर्फ इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि कितने मात्रा में कैलोरी का सेवन करना चाहिए बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको किस समय क्या और कितना खाना चाहिए।

वजन कम करने का सही समय क्या है?
मानव शरीर में रोजाना कई बायोलॉजिकल बदलाव आते हैं। इसलिए आपको हर 3 से 5 घंटे में कुछ खाते रहना चाहिए ताकि शरीर को सही तरीके से कार्य करने के लिए ऊर्जा मिल सके और इसके लिए आप अपने खाने में कैलोरी शामिल कर सकते हैं। रोजाना एक ही समय पर खाना खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और आप मोटापे का शिकार नहीं बनते हैं। यदि आपके खाने का एक समय नहीं होगा तो आपके शरीर में फैट एकत्रित हो सकता है।

वजन कम करने के लिए लंच कब करें:
हमेशा लंच 3 बजे के पहले करना चाहिए क्योंकि इससे आपका वजन अधिक कम होता है। सुबह 8 बजे और 2 बजे के बीच अपने कैलोरी के सेवन को सीमित करना आवश्यक होता है। समय से लंच करने पर आपकी मेटाबॉलिक फ्लेकसिबिलिटी बढ़ती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

डिनर करने का सही समय क्या है?
डिनर आपको 8 बजे से पहले करना चाहिए क्योंकि इस वक्त आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है और आपका खाना आसानी से पच जाता है जिससे आपका फैट बर्न होता है। ध्यान रहे कि लंच और डिनर के बीच स्नैक्स जरूर खा लें ताकि आपको अधिक खाने की इच्छा ना हो।

नाश्ता, दिन का खाना और रात के खाने:

नाश्ता:
वजन कम करने के दौरान आपको नाश्ते में दलिया, रैस्पबेरी, योगर्ट और उबला अंडा खाना चाहिए क्योंकि इनमें कैलोरी कम मात्रा में होते हैं और फाइबर और कार्बोहाईड्रेट भी उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं।

लंच:
लंच में आपको उबले आलू, साल्मन, चिकन ब्रेस्ट, अंडे, बीन्स और टूना का सेवन करना चाहिए। यह आपके वजन को नियंत्रित रखता है क्योंकि इनमें फाइबर, प्रोटीन और लो फैट होता है।

डिनर:
वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर में आपको ग्रीन सलाद, लीन प्रोटीन, साबूत अनाज और साल्मन का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं और कैलोरी भी कम मात्रा में होती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वजन कम करने के लिए डाइट में करें ये छोटे-छोटे बदलाव, कुछ दिनों में दिखेगा बदलाव
2 वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है अंडा, जानिए कैसे
3 वजन बढ़ने से लगता है डर तो खाने की इन चीजों से ना करें परहेज