बाबा रामदेव की ये सलाह अपनाकर घटा सकते हैं दो किलो तक वजन, आप भी जानिए

Weight Loss: दुनिया में मोटापा और बढ़ते पेट कि चर्बी से सभी परेशान हैं। दुनिया के दूसरे देशों के अलावा अब भारत में भी यह समस्या सबसे आम हो गई है।

baba ramdev share usefull tips for weight loss
बाबा रामदेव (Photo-Indian Express)

दुनियाभर में आजकल बदलती लाइफस्टाइल में मोटापा (Obesity) एक सबसे बड़ी बीमारी के तौर पर सामने आ रहा है। वजन बढ़ना अपने आप में एक परेशानी तो है ही लेकिन इसके साथ मोटे व्यक्ति को डायबिटीज, हार्ट डिजीज या इन्फर्टिलिटी जैसी कई बीमारियों को होने का खतरा रहता है। लोगों द्वारा मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज की जगह सबसे सस्ते आसान विकल्प वैट लॉस (Weight loss) की अंग्रेजी दवाएं और डाइटिंग (Dieting) को अपनाया जा रहा है। लेकिन कई इन दवाइयों से शरीर को काफी नुकसान भी होता है।

कैसे कम करें मोटापा और पेट की चर्बी?
योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार जिन लोगों को मेटाबॉलिज्म अच्छा नहीं होता है उन्हें मोटापा जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। अपने कई कार्यक्रमों और अपनी वेबसाइट पर योगगुरु रामदेव (Swami Ramdev) ने कई आयुर्वेदिक दवाओं को लेने की सलाह दी है जिससे आप आसानी से अपना वजन कर सकते हैं। इसे हम सरल तरीके से आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं।

योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार आप इन उपायों के द्वारा एक दिन में करीब आधा किलो से 2 किलो तक अपना वजन कम कर सकते हैं।


– मोटापे के लिए वैद्यकीय सलाह 2-2 गोली मेदोहर वटी और 1-1 गोली त्रिफला गुग्गुल सुबह- शाम खाएं। 
– शरीर में सूजन या वाटर रिटेंशन (पानी जमा) होने के कारण मोटापे की प्रॉब्लम है तो पुनर्नवादि मंडूर का सेवन करें। 
– अश्वगंधा के 3 से 4 पत्ते सुबह दोपहर और शाम को हाथ में मसलकर और चबाकर खाएं। 
– सुबह शाम 3 से 5 चम्मच गोमूत्र का अर्क खाली पेट गर्म पानी मिलाकर पिएं।
– लौकी का जूस पिएं और अश्वगंधा के पत्ते चबाएं। ध्यान रखें लौकी कड़वी न हो। 
– कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम लें, हरी सब्जियां खाएं, अंकुरित अनाज और प्रोटीन युक्त डाइट लें। 
– फैट और मीठे से बचें, जब भी प्यास लगे तो गर्म पानी पिएं।  ध्यान रखें कि इन सभी सलाह का पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर कर लें।

इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि रोज सुबह एक कप हल्का गर्म पानी पिएं। रोजाना एक माह तक लगातार पानी पीने आपका कम से कम 2 किलो तक वजन कम हो सकता है। इसके आलावा चीनी का सेवन बंद कर दें साथ ही खाना खाने के बाद कुछ मिनट तक वज्रासन करें। इससे मोटापा कम होगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि रोजाना कपालभाति आसन करने से 45 दिनों के अंदर करीब 10 किलो वजन कम हो सकता है। वहीं सप्ताह में एक बार व्रत अवश्य रखें, कई शोधों के अनुसार व्रत रखने से मोटापे के साथ- साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल भी कम होता है। ध्यान रखें कि व्रत के दौरान कमजोरी महसूस करने पर एक गिलास दूध या फलों का सेवन कर सकते हैं।

पढें वेट लॉस/गेन समाचार (Weightlossgainhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
वजन कम करने के साथ कैसे करें पेट की चर्बी को कम, बाबा रामदेव ने बताए ये असरदार नुस्खे
फोटो गैलरी