ताज़ा खबर
 

Weight Loss: हार्ड वर्कआउट के बावजूद नहीं कम हो रहा है वजन? कहीं ये तो नहीं है वजह!

Weight Loss, Weight Loss Tips, Diet, Workout, Foods: कई बार लोग हेवी वर्कआउट करने के बावजूद वजन कम नहीं पाते हैं। उन्हें इस बात की शायद जानकारी भी नहीं होती है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए-

Weight Loss, Weight Loss Tips, weight loss diet, weight loss diet plan, weight loss exercise, weight loss foods, weight loss workout, weight loss workout at home, weight loss workout plans, weight loss workout plan for women, weight loss tips in hindi, weight loss tips for menWeight Loss: वर्कआउट करने के बावजूद वजन क्यों नहीं कम पा रहे हैं

Weight Loss Tips: बढ़ती वजन से कई परेशान रहते हैं और कम करने के लिए अलग-अलग प्रयास करते रहते हैं। हेवी वर्कआउट, डाइटिंग, हेल्दी डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी और भी कई चीजों का अभ्यास करते हैं ताकि वजन जल्द से जल्द कम हो जाए। कई बार अनेकों प्रयास करने के बावजूद भी लोग वजन कम नहीं कर पाते हैं। लेकिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं हो पाती है कि इतने प्रयास के बाद भी वह वजन कम क्यों नहीं पा रहे हैं। इसलिए जब भी आप वजन कम करने की कोशिश करें तो सबसे पहले आप इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातों की जानकारी रखें, ताकि आप वजन कम पाएं। आइए जानते हैं हार्ड वर्कआउट करने के बावजूद आप वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं-

अधिक हार्श हो जाना: जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अक्सर लोग वजन कम करने के दौरान एक ही डाइट को फॉलो करते हैं और सिर्फ एक ही चीट मील भी लेते हैं। ऐसा करना गलत है, अपनी डाइट में बदलाव लाते रहना चाहिए। इसके अलावा अक्सर लोग हेवी मील लेते हैं, जो गलत है। इसके बदले दिन में छोटी-छोटी मील लेनी चाहिए।

आत्मविश्वास की कमी होना: कई बार लोग वजन कम करने की सोच तो लेते हैं, लेकिन उनके अंदर ये भरोसा नहीं होता है कि क्या वह वजन कम करने में सफल हो पाएंगें या नहीं। इस वजह से जो भी प्रयास वो करते हैं वह पूरे दिल से नहीं कर पाते हैं। इसलिए जब भी वजन कम करने की सोचें तो अपने आत्मविश्वास को बढ़ाकर रखें।

एक्सरसाइज को अनदेखा करना: वजन कम करने के लिए जितनी जरूरत हेल्दी डाइट फॉलो करने की होती है, उतना ही जरूरी वर्कआउट भी होता है। लेकिन कई लोग इस बात को अनदेखा कर देते हैं और सिर्फ अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं, जो बिल्कुल गलत है और इसलिए पूरे प्रयास के बावजूद वजन कम नहीं कर पाते हैं।

इमोशन होना: जब इंसान दुखी होता है तो अपने खाने में भी खुशी ढूंढने की कोशिश करता है, जिसके कारण ऑयली या फिर जंक फूड्स खा लेता है। ऐसा करना उनके सारे प्रयासों को असफल कर देता है। जो भी मेहनत उनलोगों ने की होती है सारे बेकार हो जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सारा अली खान ने बॉलीवुड एंट्री के लिए कैसे घटाया 40 किलो वजन, जानिए उनके न्यूट्रिशनिस्ट से
2 Weight Loss: पालक वजन कम करने में करता है मदद, और भी कई हरी सब्जियां
3 Weight Loss: वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश, तो एग डाइट प्लान जरूर करें फॉलो
ये पढ़ा क्या?
X