ताज़ा खबर
 

वर्कप्लेस पर की जाने वाली गलतियां जिससे वजन कम करने में होती है परेशानी

Common weight loss mistakes: वजन कम करने के लिए वर्कप्लेस पर लोग बहुत सी गलतियां करते हैं जिसके कारण वजन घटने के बजाय बढ़ जाता है। इसलिए इन सभी चीजों को करने से बचने की कोशिश करें ताकि आपका वजन कम हो सके।

अनहेल्दी स्नैक्स (प्रतीकात्मक चित्र)

Common weight loss mistakes: आप सोच रहे होंगे कि आपकी वर्कप्लेस की आदतें वजन घटाने से कैसे जुड़ी हुई होती है। हालांकि, क्या आपने इस बात पर विचार किया है कि वर्कआउट, डाइटिंग, योगा, डाइट प्लान जैसी चीजों को फॉलो करने के बाद भी आप वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं? कही ना कही आपकी असफलता का कारण आपके वर्कप्लेस और ऑफिस रूटीन से जुड़ा होता है। जब हम काम कर रहे होते हैं और हम व्यस्त जीवनशैली में शामिल होते हैं तो वर्कप्लेस पर कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो वजन कम करने के हमारे प्रयासों को प्रभावित करती हैं। यदि आप इन गलतियों के बारे में नहीं जानते हैं, तो संभावना है कि आप वजन कम करने में असफल हो जाएंगें।

समय पर ऑफिस पहुंचने के लिए नाश्ता ना करना:
पूरे दिन एनर्जेटिक रहने के लिए नाश्ता सबसे जरूरी होता है। हालांकि, जब आप काम कर रहे होते हैं तो आप ऑफिस पहुंचने की जल्दी में होते हैं इसलिए अक्सर नाश्ता छोड़ देते हैं। इससे पूरे दिन अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ जाता है।

डेस्क पर लंच करना:
बहुत से लोगों को अपने डेस्क पर लंच करने की आदत होती है। इसके कारण खाना पचाना मुश्किल हो जाता है और शरीर में विभिन्न हिस्सों में फैट एकत्रित होता जाता है। साथ ही खाने के बाद कोई गतिविधि ना होने के कारण वजन कम होने के बजाय कई बार बढ़ जाता है।

अनहेल्दी स्नैक्स:
ऑफिस में अक्सर लोग बीच-बीच में अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं। बहुत से स्नैक्स में कैलोरी और फैट अधिक मात्रा में होता है जिससे शरीर में फैट एकत्रित होता जाता है। इसके अलावा अनहेल्दी स्नैक्स खाने से शरीर को भी कई नुकसान पहुंचता है।

बहुत अधिक तनाव:
ऑफिस में तनाव का सामना करना स्वाभाविक है, हर कोई इसका अनुभव करता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अत्यधिक तनाव लें। तनाव एक महत्वपूर्ण चीज है जो आपके वजन घटाने में बाधा डाल सकती है। तनाव लेने से कोर्टिसोल हार्मोन को जारी करता है जो आपको भोजन पचाने में दिक्कत करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)1012768

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App