Weight Loss के लिए अपनी डाइट में इन 5 चीजों को करें शामिल, मिल सकता है फायदा

Weight Loss: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मोटापा या वजन काम करने के लिए चावल या सफ़ेद ब्रेड, आलू और अधिक कार्ब्स वाली चीजों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं।

weight loss, uric acid, uric acid and weight gain
वेट लॉस के लिए हेल्दी तरीके अपनाएं (Photo-File)

चावल भारतीय व्यंजनों से एक मुख्य व्यंजन है। चावल को हम सभी बड़े चाव के साथ खाते हैं। भारत के कई राज्यों में चावल ही मुख्य व्यंजन है और मूल रूप से वहां के लोग चावल पर ही निर्भर हैं। लेकिन जब मोटापा या वजन कम (weight loss) करने की बात आती है तो डाइटीशियन चावल से परहेज करने को कहते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, सफेद चवाल में ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसके आलावा सफ़ेद चावल साधारण कार्ब्स में ज्यादा होते हैं। जिससे वजन कम करने की कोशिश करने वालों या डायबिटीज के रोगियों के लिए यह विकल्प के रूप में नकार दिया जाता है। अनपॉलिश्ड चावलों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन जब इन चावलों को पॉलिश किया जाता है तो इनसे ये सभी मिनरल्स निकल जाते हैं जिससे यह केवल साधारण कार्बोहाइड्रेट का स्रोत बन जाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ मोटापा या वजन काम करने के लिए चावल या सफ़ेद ब्रेड, आलू और अधिक कार्ब्स वाली चीजों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि वजन कम करने वाले व्यक्ति के पास विकल्प क्या है? आज हम इस लेख में आपको विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए 5 स्वस्थ विकल्पों के बारे में बताएँगे, जिन्हें अपनी वेटलॉस डाइट में शामिल कर वजन कम कर सकते हैं।

क्विनोआ: यह अपने मिनरल्स और स्वास्थ्य लाभ के कारण फिटनेस प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है। क्विनोआ दिखने में एक छोटे बीज की तरह होता जिसमें चावल की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। मुख्य रुप से यह ग्लूटेन फ्री बीज होता है। इसके साथ ही यह कॉपर और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है।

बाजरा: बाजरे के गुण के बारे में कौन नहीं जानता। फिर भी आपको बता दें कि बाजरा स्वस्थ और ग्लूटेन फ्री होता है। साथ ही यह प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। यह आसानी पकाया भी जा सकता है। सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह चावल और गेहूं दोनों की जगह पर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बाजरा में भी आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।

दलिया: दलिया को ड्यूरम गेहूं से तैयार किया जाता है। जिसमें टूटा हुआ गेहूं और भूसी होती है। यह उच्च फाइबर, फोलेट, विटामिन बी 6, नियासिन, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है।

फूलगोभी: सर्दियों के मौसम में यह सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है। यह एक सुपर पौष्टिक सब्जी है और फोलेट, विटामिन के और फाइबर से भरपूर है फूलगोभी से पुलाव तैयार करना बेहद आसान है साथ ही यह कैलोरी में बेहद कम है।

कटी हुई पत्ता गोभी: यह कैलोरी और कार्ब्स में कम है साथ ही चावल का एक और बेहतरीन विकल्प है। इसमें एक हल्का स्वाद होता है। यह पत्तेदार सब्जी है और इसमें विटामिन सी और के, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी एक बेहतरीन स्रोत है।

पढें वेट लॉस/गेन समाचार (Weightlossgainhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
वजन घटाने का हेल्दी डाइट चार्ट: पूरे दिन में इस तरह लें डाइट, नहीं बढ़ेगा वजन!weight loss, weight loss diet, weight loss diet chart, weight loss diet chart in hindi, weight loss diet in hindi, weight loss tips, weight loss tips in hindi, weight loss news in hindi, diet chart for weight loss, diet chart for weight loss in hindi, weight loss diet plan, weight loss diet plan in hindi, weight loss diet chart for female, weight loss diet chart for male, weight loss diet plan for men, health news, health news in hindi
अपडेट