ताज़ा खबर
 

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए जल्द से जल्द अपनी डाइट में शामिल करें ये जूस….

Juices For Weight Loss, Fat Burn, Low Calorie, Belly Fat: वजन कम करने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जूस भी वजन कम करने में मदद कर सकता है? जी हां, कई ऐसे जूस होते हैं जो शरीर के फैट को बर्न करते हैं।

Author Published on: December 3, 2019 10:58 AM
Weight Loss Tips in Hindi: वजन कम करने के लिए जूस पिएं

Juices for Weight loss, Belly Fat, Fat Burn, Low calorie: वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके के प्रयास करते हैं। डाइटिंग, इंटरमिटेंट फास्टिंग, एक्सरसाइज, योगा और रनिंग। लेकिन कई बार इतने मेहनत के बाद भी वजन कम(Weight Loss) नहीं हो पाता है। इसके पीछे का कारण सही डाइट नहीं होना हो सकता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और शरीर के फैट को बर्न करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट सही करने की जरूरत है। डाइट में आप जूस(Juice) भी शामिल कर सकते हैं। कई ऐसे जूस होते हैं जो आपके वजन को कंट्रोल में रखते हैं और शरीर के फैट(Fat Burn) को आसानी से बर्न करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कौन से जूस हैं-

चुकंदर का जूस: चुकंदर का जूस वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें फैट्स और कोलेस्ट्रॉल होते हैं। चुकंदर का जूस घुलनशील और अघुलनशील डायट्री फाइबर दोनों का एक अच्छा स्रोत होने के कारण बॉवेल मूवमेंट को स्वस्थ रखते हैं। जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस, एक चुटकी नमक और कुछ भुना जीरा पाउडर मिला सकते हैं।

तरबूज का जूस: हम सभी जानते हैं कि खुद को हाइड्रेटेड रखना उतना ही ज़रूरी है जितना कि वेट लॉस प्रोग्राम के लिए जिमिंग या एक्सरसाइज। तरबूज का जूस हाइड्रेट रखने में मदद करता है और अमिनो एसिड से भरपूर होने के कारण कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। 100 मिलीलीटर तरबूज के जूस में लगभग 100 कैलोरी होती है।

आंवले का जूस: आंवला का जूस आपके दिन को किक-स्टार्ट करने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और आपके पाचन तंत्र को पूरे दिन ट्रैक पर रखता है। यह सुझाव दिया जाता है कि वजन कम करने के आंवला के जूस में शहद मिलाकर सेवन करें। शहद की एक बूंद को जोड़ने से आप पूरे दिन सक्रिय और ऊर्जावान भी रहेंगे।

संतरे का जूस: संतरे के जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है। कैलोरी कम होने के कारण वजन कम करना आसान हो जाता है। इसके अलावा संतरे का जूस शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास संतरे का जूस आपके लिए फायदेमंद होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Belly Fat and Weight Loss: वजन कम करने के लिए इस सर्दी अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स
2 Weight Loss Tips: वजन कम करना हो सकता है आसान, रूटीन में शामिल करें शहद और दालचीनी की चाय
3 Weight Loss: वजह घटाने में मदद करेंगे ये 7 फल, जानें इनके फायदे
जस्‍ट नाउ
X