इन 5 योगासनों के जरिए सप्ताह भर में कम कर सकते हैं 5 किलो वजन, बाबा रामदेव से जानिए

Weight Loss: आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कौन-कौन से आसन करने चाहिए, जिससे ना सिर्फ वजम कम होता है, बल्कि पाचन तंत्र में भी सुधार करता है।

Weight loss Baba ramdev share tips Through these 5 yogasanas you can reduce 5 kg weight in a week
मोटे लोगों को दूसरी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी अधिक होता है (Freepik)

आजकल दुनियाभर में मोटापा आम समस्या हो गई है और इससे निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के उपाय करते हैं। बढ़ते मोटापे से सिर्फ चलने फिरने में ही दिक्कतें नहीं होती बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी सामना करना पड़ता है। बढ़ते वजन को लेकर परेशान लोग तरह- तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, जिससे ज्यादातर फायदा कम शरीर को नुकसान अधिक पहुंचता है।

ऐसे में आपको बता दें कि योगगुरु बाबा रामदेव के मुताबिक मोटापे पर योग के जरिए भी कंट्रोल पाया जा सकता है। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कौन-कौन से आसन करने चाहिए, जिससे कि जल्द से जल्द वजन कम हो सके।

धनुरासन: इस आसन करने से आपका पेट कम होता है और आपकी बॉडी भी शेप में आती है। इसके अलावा गर्दन संबंधी समस्याएं भी दूर होती है। इसे करने के लिए आपको आपके शरीर को धनुष की शेप में करना होता है।

भुजंगासन: इस आसान को करने से न न सिर्फ वजन घटता है बल्कि पेट की चर्बी भी कम होती है। इसके साथ ही इस आसान के जरिये बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है।

ब्रिज पोज: यह आसन शरीर गर्दन, छाती और पेट को स्ट्रेस करता है और पाचन तंत्र में भी सुधार करता है। इसे नियमित रुप से करने से तनाव कम होता है और दिमाग को शांति मिलती है। इसके अलावा आपके शरीर के वजन को कम समय में कम करने का काम करता है।

बलासन: यह आसान योगासन की शुरुआत करने वालों के लिए सबसे उत्तम है। इस आसान के जरिये पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें।

उत्कतसना योग: इस योग जरिये भी वजन को कम किया जा सकता है। इस आसन में आपके शरीर को कुर्सी की शेप में करना होता है और इससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि शरीर के अन्य अंगों पर भी अच्छा असर पड़ता है। हालांकि अगर आपके घुटनों में कोई दिक्कत है तो आपको ये आसन नहीं करना चाहिए।

पढें वेट लॉस/गेन समाचार (Weightlossgainhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।