ताज़ा खबर
 

बिना Gym या डाइटिंग किए वजन काबू में रखना है तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

Weight losing tips: बिना पैसे खर्च किए या फिर एक्सरसाइज के लिए अलग से समय निकाले आप इन तरीकों से आसानी से घटा सकते हैं अपना वजन।

breakfast, breakfast foods for weight loss, healthy breakfast for weight loss, weight loss tips in hindi, roti roll, dalia for weight loss, dalia, eggs, oat, multigrain bread sandwitch, fitness tips in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

अपना वजन घटाने की कोशिश में लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। जिम जाने से लेकर दवाइयों के इस्तेमाल तक, लोग कुछ न कुछ तरीके अपनाकर वजन घटाने की कोशिश करते हैं लेकिन कोई असर नहीं होता। मगर आपको शायद ही इसकी जानकारी हो कि आप कुछ आसान उपाय से अपना वजन कम कक सकते हैं। इन्हें करने के लिए आपको न ही पैसे खर्चने की जरूरत है और न ही अलग से समय निकालने की। इन अच्छी आदतों को अपनाकर आप आसानी ने अपना वजन कम कर सकते हैं।

पानी ज्यादा पीएं- शरीर को हाइड्रेटिड रखने के कई फायदे होते हैं और यह मेटाबोलिज्म को भी ठीक रखता है। वहीं खाने से पहले एक ग्लास पानी पीने से आप वजन कम कर सकते हैं। ऐसा करना आपके पाचन को मजबूत करता है और आपको ज्यादा खाने से बचाता है।

नाश्ता करना न भूलें- वजन घटाने की कोशिश में आप कभी भी अपना नाश्ता न छोड़ें। नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडा, दही या पीनट बटर का सेवन करें। इनमें फैट कम होता है। वहीं नाश्ते के बाद ध्यान रखें कि आपकी अगली डाइट लेने में 3 घंटे से ज्यादा का गैप न हो।

कम खाएं- अपनी डाइट को कम करके भी आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। दरअसल जब आप कम कैलरीज लेते हैं तो शरीर में फैट भी कम बनता है। वहीं इससे आप ज्यादा खाने से भी बचेंगे। हालांकि ध्यान रहे कि आप खाना बिल्कुल भी बंद न कर दे या शरीर को ताकत देने के लिए जरूरी मात्रा में भोजन ही न लें।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चुनें- बिना एक्सरसाइज या फिर डाइटिंग किए वजन कम करने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक घंटे में महज सीढ़ियों का रास्ता लेकर आप 40 कैलरीज तक जला सकते हैं। वहीं यह आपके लंग्स, घुटने और हार्ट को भी स्वस्थ रखने के लिए एक कारगर उपाय है।

अच्छी नींद लें- शरीर को रीचार्ज होने के लिए जिस पर्याप्त नींद की जरूरत होती है उसे जरूर लें। इससे आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहेगा जो फैट बर्न करने में सहायता करता है। वहीं अगली सुबह आप ज्यादा फ्रेश रहते हैं।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Howcast)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वजन घटाने और बढ़ाने, दोनों कामों के लिए कारगर साबित हो सकता है केला
2 लाख कोशिशों के बावजूद नहीं बढ़ रहा वजन, जाने कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप
3 जरूरी नहीं कि डायटिंग से वजन कम हो जाए, जानिए खाना छोड़ने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स
ये पढ़ा क्या?
X