ताज़ा खबर
 

वजन घटाने और बढ़ाने, दोनों कामों के लिए कारगर साबित हो सकता है केला

Weight Gain/loss Tips in Hindi: आइए जानते हैं कैसे केले का सेवन कर अपना वजन बढ़ा या घटा सकते हैं।

Author Updated: April 24, 2017 9:50 AM
Weight Gain/loss Tips in Hindi: प्रतीकात्मक फोटो (Source: Agencies)

केला एक ऐसा फल है जो अमूमन सभी उम्र के लोगों के स्वास्थ्य के लिए लगभग फायदेमंद है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन B6, विटामिन C, प्रोटीन समेत रई और कारबोहाइड्रेट्स होते हैं जो हमारे लिए एक बैलेंस्ड डाइट लेने के लिए जरूरी होता है। वहीं केले का एक और फायदा है जिसके बारे में आप शायद ही परिचित हों। केला आपका वजन घटाने और बढ़ाने, दोनों में काफी मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे आप इसके इस्तेमाल से अपना वजन बढ़ा या घटा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए- वजन बढ़ाने के लिए केला एक कारगर फल साबित हो सकता है। वहीं इसका सेवन अगर मिल्कशेक के रूप में या फिर गरम दूध के साथ करेंगे तो यह वजन जल्दी बढ़ा सकता है। रीसर्च के मुताबिक केला एक ऐसा फल है जिसमें आपको बैलेंस्ड डाइट के फायदेमिल सकते हैं। कई विटामिन, फाइबर, कारबोहाइड्रेट्स के साथ-साथ इसमें फैट भी अच्छी मात्रा में होता है। ऐसे में केला काफी वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। दिन में अपने नियमित खाने के साथ 8-10 केले खाने से आप आराम से वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए- केले में जहां वजन बढ़ाने की क्षमता है, वहीं इसके सेवन से वजन घटाया भी जा सकता है। हालांकि जल्दी नतीजे पाने के लिए आपको अपना खाना छोड़कर सिर्फ केले का ही सेवन करना होगा। केले में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं और इसमें पेक्टिन भी होता है जो वजन घटाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। वहीं केले में ग्लायकेमिक इंडेक्स होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। रीसर्च के मुताबिक एक 6 इंच के केले में लगभग 90 कैलरीज होती हैं जो किसी कैंडी बार के मुकाबले काफी कम होती है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लाख कोशिशों के बावजूद नहीं बढ़ रहा वजन, जाने कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप
2 जरूरी नहीं कि डायटिंग से वजन कम हो जाए, जानिए खाना छोड़ने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स
3 अचानक वजन बढ़ने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा