Weight Gain: वजन बढ़ाने में बेहद कारगर है किशमिश, इस तरह करें डाइट में शामिल

Weight Gain: जिस तरह मोटे लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान होते हैं, ठीक वैसे ही पतले लोग अपने घटते वजन से परेशान रहते हैं।

Lifestyle, Lifestyle News, Lifestyle And Leisure
वेट गेन करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

वजन कम करने को लेकर बहुत सारे सलाह मिल सकते हैं लेकिन जब बात वजन बढ़ाने की आती है तो आसानी से नुस्खे नहीं मिलते हैं। आप सच में काफी दुबले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दुबलेपन की समस्या को छोटी-छोटी किशमिश भी दूर कर सकती है। अगर सही तरह से किशमिश को अपनी डाइट में शामिल किया जाये तो शरीर के कम वजन की शिकायत दूर हो सकती है।

रोजाना किशमिश के सेवन से वजन बढ़ाने की चाहत पूरी करने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। इसी कारण से वजन बढ़ाने के लिए किशमिश के सेवन को अच्छा माना जाता है। किशमिश एक ऐसा ड्राइ फ्रूट है जो स्किनी जीन के खिलाफ इस लड़ाई में आपका साथ दे सकता है। आज यहां हम जानेंगे कि किस तरह से किशमिश का उपयोग करें और वजन बढ़ाने में यह कैसे लाभदायक हो सकता है।

किशमिश के सेवन से कैलोरी इनटेक को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही किशमिश को प्राकृतिक शुगर का स्रोत भी माना गया है। ऐसे में इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। दरअसल, एक शोध के मुताबिक 43 ग्राम किशमिश में 129 कैलोरी होती है। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि डाइट में किशमिश को अन्य कैलोरी युक्त आहार के साथ शामिल करने से व्यक्ति का वजन बढ़ सकता है।

वहीं करीब 100 ग्राम किशमिश में 65.18 ग्राम शुगर होता है। इस शुगर में फ्रुक्टोज की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है और रिसर्च के मुताबिक उच्च फ्रुक्टोज युक्त आहार लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट्स भी मदद करते हैं और 100 ग्राम किशमिश में लगभग 79 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

ऐसे करें सेवन: पहले किशमिश को धोकर साफ पानी डालकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें। फिर सुबह पहले इस पानी को पिएं और फिर किशमिश को चबा-चबाकर खाएं। इसक आलावा किशमिश को पीसकर दूध में डालकर खाया जा सकता है या फिर साबुत किशमिश को उबलते हुए दूध में पका लें और फिर दूध पीने के साथ चबाकर खाएं।

हलवा व लड्डू के रूप में खाएं: किशमिश का बेहतरीन हलवा बनाया जा सकता है। हलवा बनाते समय अन्य सामग्रियों के साथ किशमिश को भी मिलाएं। वहीं ओट्स बनाते समय मिठास के लिए किशमिश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि लड्डू बनाते समय अन्य ड्राई फ्रूट्स या पसंद की कुछ और सामग्री के साथ भूरी व काली किशमिश को पीसकर मिलाया जा सकता है। ऐसा करने से किशमिश से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

पढें वेट लॉस/गेन समाचार (Weightlossgainhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जानिए- वजन घटाने के लिए गेहूं की रोटी ज्यादा असरदार है या बाजरे की रोटी?weight loss tips, weight loss tips in hindi, weight loss diet, weight loss diet in hindi, weight loss diet tips in hindi, tips for weight loss, tips for weight loss in hindi, wheat roti for weight loss, rice vs chapati for weight loss, chapati for weight loss, wheat roti, wheat roti for weight loss in hindi, weight loss in hindi wheat roti, weight tips in hindi, weight loss news in hindi, lifestyle news
अपडेट