ताज़ा खबर
 

लाख कोशिशों के बावजूद नहीं बढ़ रहा वजन, जाने कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप

Weight Gain Tips in Hindi: आइए जानते हैं उन बुनियादी बातों के बारे में जिन पर ध्यान देकर आप सही और सुरक्षित तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Author Published on: April 20, 2017 11:55 AM
How to Gain Weight: प्रतीकात्मक फोटो।

कई लोग अपने कम वजन की वजह से काफी न सिर्फ परेशान बल्कि तनाव में भी रहते हैं। लाख उपाय करने पर भी वह अपना वजन बढ़ाने में नाकाम रहते हैं। दरअसल इसकी वजह कई बुनियादी गलतियां होती हैं जिन्हें दौहराने से यह परेशानी होती है। आइए जानते हैं उन बुनियादी बातों के बारे में जिन पर ध्यान देकर आप सही और सुरक्षित तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं और एक आकर्षक शरीर पा सकते हैं।

कुछ भी खाने से वजन नहीं बढ़ाता- वजन बढ़ाते समय कई लोगों को यह गलत फैह्मी होती है कि वह कुछ भी खाएंगे तो उनका वजन बढ़ेगा ही लेकिन यह सच नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ज्यादा कैलोरी वाली डायट लेकर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप कुछ ऐसा न खाएं जिसका आपकी सेहत पर गलत असर न पड़े। वहीं जंक फूड और ज्यादा फैट वाला खाना खाकर आप वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन सिर्फ वही फैच और कैलोरी का खाना लेना जरूरी है जो शरीर के लिए हानिकारक न हो। उदारण के लिए जंक फूड खाने से बेहतर है कि आप बनानाशेक का सेवन करें या गर्म दूध के साथ केला खाएं।

बैलेंस्ड डाइट है जरूरी- वजन बढ़ाने के लिए आपकी सही मात्रा में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट लेना जरूरी है। वहीं किसी एक ही तरह की खाने की चीज का सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि आपको सही मात्रा में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट मिलें। उदाहरण के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के लिए आप ग्रिल्ड चिकन का सेवन करें, वहीं फैट लेने के लिए फ्राइड चिकन लेना बेहतर विकल्प है लेकिन फ्राइड चिकन का ज्यादा सेवन आपके लिए हार्ट से जुड़ी परेशानिया खड़ी कर सकता है। कोशिश करें आपके एक दिन के खाने में 30% प्रोटीन, 20-30% कार्बोहाइड्रेट और 40-50% फैट हो।

हर 3 घंटे में कुछ खाएं- वजन बढ़ाने के लिए दिन में सिर्फ तीन बार खाना खाने से काम नहीं होता है। आपको थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर कुछ खाते रहना जरूरी है। ज्यादा कैलोरी की मात्रा लेने के लिए ज्यादा खाना जरूरी होता है। वह खाना खाएं जिसमें हाई प्रोटीन और हाई कैलोरी हो।

वर्कआउट भी है जरूरी- अगर वजन बढ़ाने की कोशिश में ज्यादा डायट ले रहे हैं और वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो आप खुद को गंभीर रूप से बीमार भी बना सकते है। ज्यादा फैट हमारे दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण भी होता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप थोड़ा वर्कआउट भी करें। इससे फैट एक जगह पर (अमूमन पेट पर) जमा नहीं होगा और आपकी बॉडी अच्छी शेप में आएगी।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जरूरी नहीं कि डायटिंग से वजन कम हो जाए, जानिए खाना छोड़ने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स
2 अचानक वजन बढ़ने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा
3 एक्सरसाइज या डाइटिंग नहीं, बर्फ खाकर घटाएं अपना वजन, जानें- कैसे