ताज़ा खबर
 

वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग होता है लाभकारी, इन चीजों को करें शामिल

How to Fast for Weight Loss: इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आपको फास्ट में रहने की जरूरत होती है। इस तकनीक के दौरान आपको लगभग 16-20 घंटे तक फास्ट में रहना होता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग लाभकारी होता है (Source: Thinkstock Images)

Intermittent Fasting Tips: बढ़ती वजन से हर कोई परेशान रहता है क्योंकि इसके कारण मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्या होने का खतरा रहता है। वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके और तकनीके अपनाते हैं। उनमें से एक है इंटरमिटेंट फास्टिंग। वजन कम करने की इस तकनीक को अपनाने से आप थोड़े समय भूखे रहेंगे तो थोड़े समय खाएंगें। इसका सीधा मतलब यह है कि आपको पूरे समय भूखा रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वजन कम करने के लिए यह काफी प्रभावी होता है और इसका आपके शरीर पर कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है?
इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आपको फास्ट में रहने की जरूरत होती है। इस तकनीक के दौरान आपको लगभग 16-20 घंटे तक फास्ट में रहना होता है और बाकी समय खाना होता है। लेकिन खाने में भी कम फैट और कैलोरी होनी जरूरी होती है वरना सारी मेहनत बेकार हो जाएगी।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए टिप्स:

एक्सरसाइज:
इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आप रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा जिससे आप जल्दी फैट बर्न कर पाएंगें।

पानी पिएं:
रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करता है, साथ ही आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी खाने की क्रेविंग भी कम होती है।

ब्लैक कॉफी:
वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी काफी फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह ब्लैक कॉफी पीने से आपकी क्रेविंग कम होती है, पाचन बेहतर होता है और आपको एनर्जी भी मिलती है। एनर्जी आपको वजन कम करने मदद करती है।

दिनचर्या पर टिके रहें:
वजन कम करने के लिए आपको सबसे जरूरी है अपनी दिनचर्या पर टिके रहना। यदि आप अपनी दिनचर्या पर टिके रहेंगे तो आप अपने लक्ष्य पर फोकस्ड रहेंगे। इसके अलावा यह आपकी रूटीन को बेहतर रखेगा जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगें, साथ ही फैट भी बर्न कर पाएंगें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App