सर्दियों में बढ़ता है वजन, इन तरीकों से कर सकते हैं काबू

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या आम होती है। इसलिए बढ़ती वजन को कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर सकते हैं और अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। इन आदतों का पालन आपको स्वस्थ भी रखता है।

सर्दियों में वजन कम करने के आसान और सरल टिप्स

बढ़ती वजन को लेकर हर कोई परेशान रहता है क्योंकि वजन का बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्या- जैसे हृदय रोग, डायबीटिज, मोटापा और ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, डाइटिंग, आहार योजना का पालन करना या फिर इंटरमिटेंट फास्टिंग भी करते हैं। सर्दी के मौसम में वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि लोग अस्वस्थ चीजों का सेवन करने लगते हैं और जीवनशैली भी अनियमित हो जाती है। जंक फूड्स में फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है इसलिए जितना हो सके इनके सेवन से बचें। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैट एकत्रित हो जानें की वजह से शरीर बेडॉल दिखने लगता है। लेकिन कुछ आसान टिप्स हैं जिनका सही तरीके से पालन करने पर आप अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट करें:
एक शोध के अनुसार यदि आप नाश्ते में हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थो का सेवन करते हैं तो आपकी भूख नियंत्रित रहेगी। नाश्ते में कोशिश करें अंडों का सेवन करने की क्योंकि यह आपके वजन को नियंत्रित रखता है और आपको ऊर्जा भी प्रदान करता है।

एक्सरसाइज करें:
सर्दियों में कई लोग आलस के कारण कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में कार्डियो एक्सरसाइज बहुत प्रभावी होता है क्योंकि इससे आपको सर्दी में भी अधिक पसीना होता है जिससे आपका फैट बर्न होता है।

पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें:
वजन कम करने के लिए आप फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। कुछ ऐसे फल और सब्जियां होते हैं जो सर्दियों में मिलते हैं। केल, संतरा और सेब में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्स करते हैं और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं।

एल्कोहल के सेवन को सीमित करें:
एल्कोहल में कार्बोहाईड्रेट और शुगर उच्च मात्रा में होता है जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा हो जाता है और अनियमित रूप से वजन बढ़ने लगता है। इसलिए सर्दियों में एल्कोहल के सेवन को बचने की कोशिश करें।

 

Next Stories
1 कितना भी खाएं ये 7 फल, नहीं बढ़ेगा वजन
2 सालभर में घटा लिया 170 किलो वजन, फॉलो किया ये रुटीन
3 परिणीति चोपड़ा के लिए आसान नहीं था वजन घटाना, ऐसे पाई फिटनेस
X