ताज़ा खबर
 

Weight Loss Trick: इस तरह वॉक करेंगे तो तीन गुना घटेगा वजन

Walking helps to lose weight: जब आप अपने शरीर की मांसपेशियों को मूव करते हैं, तो शरीर में जमी चर्बी सबसे पहले खत्म हो जाती है और यह बदले में वजन को नियंत्रित करती है।

वजन कम करने के लिए वॉक करें (Source: Dreamstime)

Weight Loss Trick: यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। वास्तव में, बहुत से लोगों ने अपनी जीवनशैली को बदलने और आकार पाने के लिए बस एक साधन के रूप में चलना शुरू कर दिया है। वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक वॉक करना होता है। यह एक आसान उपाय होता है, खासतौर पर उनलोगों के लिए जो अपने जीवन में काफी व्यस्त हैं। साथ ही यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो जिम से बचना चाहते हैं। वॉक करने से बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

बस हर दिन 30-45 मिनट के लिए वॉक करने से हृदय का स्वास्थ्य बेहतर रहता है साथ ही हाथ, पैर, पाचन क्रिया और तनाव को भी दूर करने में मदद करता है। इससे कैलोरी भी बर्न होती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, 30 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग से लगभग 150 कैलोरी बर्न होती है। जितना अधिक आप चलते हैं उतना अधिक कैलोरी बर्न होती है।

नियमित रूप से चलने से आपको वजन कम करने में कैसे मदद मिलती है?
जब आप अपने शरीर की मांसपेशियों को मूव करते हैं, तो शरीर में जमी चर्बी सबसे पहले खत्म हो जाती है और यह बदले में वजन को नियंत्रित करती है। वजन कम करने के लिए, विशेषज्ञों का कहना है कि एक व्यक्ति को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट (2.5 घंटे) तक चलने की जरूरत होती है ताकि अतिरिक्त फैट बर्न हो सके।

हालांकि, कुछ अन्य तरीके हैं जिनसे आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। चलने के बहुत से तरीके होते हैं जिससे आप वजन कम कर सकते हैं। स्टीपर रोड्स और इन्कलाइन्ड पाथ जैसी सड़कों पर चलना आपको जल्दी फैट करने में मदद कर सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक कदम वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर को एक सपाट सतह पर चलने की तुलना में 1 / 3rd अधिक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पुश करता है। एक भू-भाग के विपरीत, एक समतल सतह पर चलना भी नीरस हो सकता है और शरीर को धीमा करने के लिए मजबूर कर सकता है। ऊपर की ओर चलना भी शरीर को चार्ज करता है और एक निश्चित गति बनाए रखने की तुलना में, जब आप अपनी गति को बदलते हैं, तो चयापचय दर को 20% तक बढ़ा देता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 टमाटर खाना वजन कम करने में करता है मदद, जानिए कैसे
2 ठंडे पानी में नींबू मिलाकर पीने से होता है वजन कम, जानिए कैसे
3 धनिए का पानी वजन कम करने में होता है फायदेमंद, जानिए बनाने का तरीका