ताज़ा खबर
 

वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश, तो ट्राय करें नींबू की चाय

Lemon tea for weight loss: वजन कम करने के लिए नींबू की चाय पीना भी एक बेहतर विकल्प होता है। डाइटिंग और वर्कआउट के साथ-साथ आप नींबू की चाय को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नींबू की चाय

Lemon tea for weight loss: वजन कम करना सबसे मुश्किल कामों में से एक है। मोटापा या अधिक वजन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे हृदय से संबंधित बीमारियां, मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि। लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जैसे एक्सरसाइज, योगा, डाइटिंग और डाइट प्लान । लेकिन कभी-कभी, इन कई प्रयासों को करने के बाद भी आप अपना वजन कम करने में असफल रहते हैं। इस प्रकार, वजन कम करने के लिए नींबू की चाय एक अंतिम उपाय है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं नींबू की चाय वजन कम करने में कैसे मदद करता है।

चीनी का सेवन कम करता है:
नींबू में नेचुरल टार्टनेस होता है। इस प्रकार आप चाय में चीनी के बजाय नींबू का रस मिला सकते हैं। इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है और शरीर के वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इस तरह, नींबू चीनी को कम करने में मदद करता है।

ओवरइटिंग से रोकता है:
नींबू में विटामिन होता है जो कॉर्टिसोल को कम करता है। कॉर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है जो भूख को बढ़ाता है। अगर आपका पेट भरा होता है तब भी यह आपको भूख का एहसास दिलाता है। इसलिए नींबू की चाय तनाव को कम करता है जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है।

शरीर को डिटॉक्स करता है:
नींबू की चाय में ड्यूरेटिक इफेक्ट होता है जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही शरीर के एक्सट्रा फैट को भी आसानी से बर्न करता है। इसके अलावा वजन को कंट्रोल रखता है।

लो-कैलोरी होता है:
नींबू की चाय में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। साथ ही कैलोरी भी कम मात्रा में होती है। कैलोरी कम होने से शरीर में एक्सट्रा फैट एकत्रित नहीं होता है और ना ही मोटापा बढ़ता है। इसलिए बढ़ती वजन को कम करना चाहते हैं तो नींबू की चाय एक बेहतर विकल्प होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App