ताज़ा खबर
 

आपके रसोई में ही मौजूद हैं वजन बढ़ाने के उपाय, आजमा कर देखें

Food to gain weight: क्या आपको पता है कि आपकी रसोई में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। ये चीजें आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

Author Updated: June 13, 2019 3:02 PM
चावल वजन बढ़ाता है (Source: Dreamstime)

How to Gain Weight: जितना मुश्किल अधिक वजन को कम करना होता है उतना ही मुश्किल कम वजन को बढ़ाना होता है। वजन बढ़ाने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- सप्लीमेंट्स लेना, वर्कआउट, प्रोटीन शेक इत्यादि। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी रसोई में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। रसोई में कई फूड्स मौजूद होते हैं जिन्हें यदि आप रोज खाते हैं तो आपका वजन स्वस्थ रूप से बढ़ता है। इन फूड्स में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

दूध:
वजन बढ़ाने के लिए और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए दूध एक बेहतर विकल्प होता है। दूध में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन और फैट्स होता है जो वजन बढ़ाता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम मांसपेशियों को मजबूती भी प्रदान करता है।

चावल:
चावल वजन बढ़ाने में काफी हद तक मदद करता है। चावल में अधिक मात्रा में फैट्स और कैलोरी होता है। इसके अलावा चावल में कार्ब्स भी होता है जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाता है।

साल्मन:
साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में फैट को बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा साल्मन में अधिक मात्रा में कार्ब्स और प्रोटीन भी होता है जो वजन को बढ़ाने में मदद करता है और मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है।

एवोकाडो:
एवोकाडो में हेल्दी फैट्स, कैलोरी और फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा एवोकाडो में विटामिन्स और मिनरल्स भी होता है जिससे आपकी मांसपेशियां भी विकसित होती हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वजन कम करना हो सकता है आसान, डाइट में जरूर शामिल करें मूंगफली
2 ’96 किलो वाली एक्ट्रेस की फिल्म कौन देखता है’, वेट लॉस पर Sara Ali Khan ने बयां किया हाल
3 मेथी का बीज वजन कम करने में कर सकता है मदद