ताज़ा खबर
 

मसल्स बढ़ाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं, रोज खाएं ये फ्रूट्स

अगर आप भी मसल्स बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में कुछ ऐसे फलों के बारे में आपका जानना जरूरी है जो मसल्स बनाने के लिए मददगार पोषक तत्वों के भंडार होते हैं

चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

हर कोई चाहता है कि उसकी पर्सनैलिटी अच्छी हो लेकिन कई बार यह इतना आसान नहीं होता है। लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं ताकि उनके मसल्स मजबूत हों। कई तरह के एक्सरसाइज करने के बाद भी बहुत से लोगों को उनके मन मुताबिक पर्सनैलिटी नहीं मिलती। ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि सिर्फ जिम में पसीने बहाकर, खूब खाना खाने से ही मसल्स नहीं बनते। मसल्स बनाने के लिए जरूरी है कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पहुंचें। अगर आप भी मसल्स बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में कुछ ऐसे फलों के बारे में आपका जानना जरूरी है जो मसल्स बनाने के लिए मददगार पोषक तत्वों के भंडार होते हैं। कुछ ऐसे ही फलों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके मसल्स तो तेजी से बनेंगे ही साथ ही साथ ये फल आपके शरीर में एनर्जी लेवल को भी बढ़ाने का काम करते हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 25000 MRP ₹ 26000 -4%
    ₹0 Cashback
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback

केला – केला खाने से शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ती है और यह प्रोटीन बढ़ाने में भी मददगार होता है। केला ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत माना गया है, इसमें औसतन 105 कैलोरी पायी जाती हैं जो शरीर को किसी भी प्रकार की कमजोरी से बचाती है। अगर आप व्यायाम करने के बाद थक जाते हैं तो तुरन्त एक केला खा लीजिए यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा कर आपको शक्ति देगा।

अंगूर – मसल्स बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है। अंगूर में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अंगूर का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

सेब – शरीर को मजबूत बनाने के लिए मसल्स बानाने के साथ – साथ बने हुए मसल्स को खोने से बचाना भी बहुत जरूरी होता है। सेब में कार्बोहाइड्रेट्स और कार्टेनॉइड्स होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके मसल्स को कम होने से भी बचाते हैं। वर्कआउट के बाद सेव खाना सेहत के लिए सबसे सही आहार होता है।

नाशपाती – आपके शरीर को एनर्जी के लिये कार्ब्स की जरूरत होती हैं, अगर आपके शरीर को ज़रूरत के अनुसार कार्ब्स नहीं मिलें तो एनर्जी के लिये आपके मसल्स कम होना शुरू हो जाते हैं । हाई कार्बोहाइड्रेटेड फूड के लिये नाशपाती को आपको अपने डायट मे शामिल करना चाहिये ।

बेरीज – ज्यादा एक्सरसाइज करने से केमिकल रिएक्शन की वजह से आपके मसल्स के सेल्स नष्ट होते रहते हैं। ऐसे में आपको अपने खान-पान में रोजाना एंटीऑक्सीडेन्ट्स शामिल करने की जरूरत है। बेरीज खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और फ्लैवोनॉड्स मिलते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App