ताज़ा खबर
 

महिलाओं के लिए बेली फैट कम करने में कारगर साबित हो सकता है ये वर्कआउट

आइए जानते हैं उस वर्कआउट के बारे में जिनसे आप जल्द बेली फैट घटाकर ऐब्स पा सकती हैं।

Author Updated: April 26, 2017 11:44 AM
प्रतीकात्मक फोटो। (Source: dreamstime)

अगर आप जिम में घंटों समय बिताकर भी अपनी टमी और बेली फैट कम नहीं कर पा रही हैं तो समय आ गया है कि आप कुछ खास एक्सरसाइजिस पर ही ध्यान दें। जो महिलाएं एक फैल्ट पेट चाहती हैं या फिर ऐब्स बनाना चाहती हैं तो इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप कुछ चुनिंदा एक्सरसाइजिस पर ही ज्यादा ध्यान दें। आइए जानते हैं उस वर्कआउट के बारे में जिनसे आप जल्द ऐब्स पा सकती हैं।

प्लैंक क्रॉल- इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को मिला लें। इसके बाद सामने की तरफ से झुकते हुए हथेलियों को जमीन पर रखें। अब अपने हाथों से आगे की तरफ बढ़ें और तब तक बढ़ती रहें जब तक कि आप पुश अप पोजिशन में न पहुंच जाए। अब हाथों से ही रिवर्स में चलते हुए वापिस शुरुआती मुद्रा में आ जाएं। ध्यान रहे यह एक्सरसाइज करते हुए हाथेलियां और पैरों के तलवे जितना ज्यादा जमीन से मिलें होंगे उतना फायदा होगा।

साइड प्लैंक- इसे करना काफी आसान है। सबसे पहले एक किसी एक करवट की ओर लेट जाएं और पैरों को सीधा और एक-दूसरे के ऊपर रखें रहें। अब अगर आप दाईं करवट पर लेटे हुए हैं तो दाहिनी कोहनी को जमीन पर टिका लें और अपने शरीर को किसी फट्टे की तरह कोहनी और पैर के सहारे सीधा करने की कोशिश करें। इसी पोजिशन में 1 मिनट तक रहने की कोशिश करें। इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से लेटते हुए भी करें। इसे करने से आपका बेली फैट घटता है।

लेग ड्राप- इसे करने के लिए सीधे पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथ सीधे रखते हुए अपनी कमर के नीचे दबा लें। पैरो सीधा रखते हुए उन्हें 90 डिग्री के एंगल पर तेजी से ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे पैरों को नीचे लाएं। ध्यान रहे पैर जमीन पर नहीं लगने चाहिए, बल्कि हवा में ही रहें। साथ ही यह भी ध्यान रखें की पैरों को नीचे लाते समय आपकी पीठ का निचला हिस्सा ऊपर न उठे। इस वर्कआउट के आप अपनी जरूरत और क्षमता के मुताबिक 12, 15 या 20 के 3 से 4 सेट्स कर सकते हैं।

ट्विस्टर- बेली फेट घटाने के लिए यह भी एक कारगर वर्कआउट है और इसे करना भी आसान है। इसे करने के लिए आपको जरूरत है एक ट्विस्टर मशीन की। मशीन पर दोनों पैरों को मिलाकर खड़े हो जाएं और फिर हाथों से हैंडल पकड़कर अपनी बॉडी को दाईं और बाईं, दोनों तरफ घुमाएं। जितना संभव हो उतना ज्यादा स्ट्रेच करने की कोशिश करें।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Howcast)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बिना Gym या डाइटिंग किए वजन काबू में रखना है तो अपनाएं ये अच्छी आदतें
2 वजन घटाने और बढ़ाने, दोनों कामों के लिए कारगर साबित हो सकता है केला
3 लाख कोशिशों के बावजूद नहीं बढ़ रहा वजन, जाने कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप