ताज़ा खबर
 

खाना खाने की ये ट्रिक वजन घटाने में कर सकती है मदद

वजन घटाने के लिए आप कुछ आसान से ट्रिक का पालन कर सकते हैं। ये ट्रिक ना सिर्फ आपके वजन को कम करने में मदद करेगा बल्कि स्वस्थ और हेल्दी भी रखेगा।

सारा अली खान (Source: Social Media)

हर किसी को फिट और हेल्दी रहना पसंद होता है। लेकिन वजन का अधिक बढ़ जाना कई लोगों की परेशानी का कारण बन जाता है। वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास भी करते हैं जैसे- डाइटिंग, एक्सरसाइज और योगा। लेकिन कई बार ये उपाय काम नहीं आते हैं और वजन कम नहीं हो पाता है। ऐसे में यदि आप माइंडफुल ईटिंग को अपनाते हैं तो इससे वजन घटाने में आसानी होती है। लेकिन कई लोगों को इस ट्रिक की जानकारी नहीं होती है और इस वजह से वह इसका अभ्यास नहीं कर पाते हैं। माइंडफुल इटिंग शरीर के एकत्रित फैट को भी कम करने में मदद करता है और शरीर को फिट रखता है।

माइंडफुल इटिंग क्या होता है?

माइंडफुल इटिंग का मतलब खाने को ध्यान से खाना होता है। यदि आप ध्यानपूर्वक खाना खाएंगें तो इससे आप ना सिर्फ खाने का आनंद उठाएंगें बल्कि आपका खाना आसानी से पच भी जाएगा। माइंडफुल इटिंग के दौरान आप खाने को अच्छी तरह चबाकर खाते हैं। खाने को चबाकर खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे आप अस्वस्थ खाने का सेवन नहीं करते हैं और आपका वजन नियंत्रित रहता है।

माइंड फुल इटिंग के लाभ

ओवरइटिंग से बचाता है
माइंडफुल इटिंग हमारे पेट को यह संकेत देता है कि वह भर चुका है और इस वजह से आप ओवरइटिंग नहीं करते हैं। लेकिन जब आप जल्दी-जल्दी खाते हैं तो आपके पेट को देर से संकेत मिलता है जिसके कारण आप ओवरइटिंग करते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता है।

फूड क्रेविंग को कम करता है
माइंडफुल इटिंग फूड क्रेविंग को कम करता है क्योंकि इस दौरान आपके पेट को सही समय पर सिगनल मिल जाता है जिससे आपको खाने की इच्छा कम होने लगती है। फूड क्रेविंग ना होने के कारण आपका वजन नियंत्रित हो जाता है और शरीर में एक्सट्रा फैट भी एकत्रित नहीं होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X