ताज़ा खबर
 

इस नवरात्रि इन बेहतरीन तरीकों से कर सकते हैं अपना वजन कम

Weight loss during Navratri: इस नवरात्रि आप अपने वजन को कम करने के लिए कई प्रयास कर सकते हैं। कई ऐसे फूड्स का सेवन भी कर सकते हैं जिनमें कैलोरी और फैट्स कम मात्रा में होते हैं।

वजन कम करने के लिए फूड्स (Source: Dreamstime)

Weight loss during Navratri: नवरात्रि हिंदुओं का एक बहुत महत्वपूर्ण पर्व होता है। नवरात्रि के दौरान लोग दुर्गा मां के लिए अपनी श्रद्धा दिखाते हैं। कई लोग पूरे नौ दिन का फास्ट रखते हैं तो कई पहले और अंतिम दिन फास्टिंग रखते हैं। बड़े-बच्चे हर कोई इस पर्व का इंतजार करता है। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं उनके लिए भी नवरात्रि सही समय होता है। नवरात्रि के फास्ट के दौरान कई ऐसी खाने वाली चीजें होती हैं जो वजन कम करने में मदद करती हैं, साथ ही शरीर के फैट को भी बर्न करती हैं। क्लिनिकएप के सीईओ सतकाम दिव्य ने बताया कि नवरात्रि के दौरान आप किस प्रकार वजन कम कर सकते हैं।

फल और सब्जियां:
फल और सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को नियंत्रित करता है जिससे आपको अनहेल्दी खाने की इच्छा नहीं होती है। फल और सब्जियों का सेवन आपके फैट को भी बर्न करता है।

साबूदाना:
साबूदाना में विटामिन्स, प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं जो मसल्स को टोन करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करते हैं। ये पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं जिससे फैट आसानी से बर्न होता है।

दूध:
बादाम, बकरी और चावल के दूध में फैट कम मात्रा में होते है इसलिए वजन कम करने के दौरान इनका सेवन लाभकारी होता है। साथ ही इन दूध में ग्लूटेन और लैक्टोज नहीं होता है इसलिए साधारण दूध की तुलना में कैलोरी कम मात्रा में होता है।

दही:
वजन कम करने के लिए दही प्रभावी होता है और आप सादा दही या फिर छाछ और लस्सी के रूप में भी दही का सेवन कर सकते हैं। दही में कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होता है। साथ ही यह पाचन को भी बेहतर करता है।

सिंघाड़े का आटा:
सिंघाड़े के आटे में फाइबर होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आपकी भूख को भी कंट्रोल रखता है। साथ ही यह आपको अधिक फैट वाले फूड्स के सेवन से भी बचाता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App