ताज़ा खबर
 

मोटापा भगाने के लिए ऐसे बनाएं कॉफी, एक महीने में आश्चर्यजनक तरीके से कम होगा वजन

शरीर से अतिरिक्त चर्बी दूर करने के लिए आपको एक खास किस्म की कॉफी तैयार करनी है।

Author Published on: December 13, 2017 10:11 PM
कॉफी केवल थकान या नींद भगाने का ही साधन नहीं है बल्कि यह आपके शरीर में फैट बर्न करने का भी काम करती है।

ज्यादातर लोग सुबह सोकर उठते ही कॉफी पीने के आदी होते हैं। यह नींद भगाने के काम आता है इसलिए सिर्फ सुबह ही नहीं दिन में कभी भी थकान दूर करने तथा नींद भगाने के लिए कॉफी का सेवन किया जाता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि कॉफी केवल थकान या नींद भगाने का ही साधन नहीं है बल्कि यह आपके शरीर में फैट बर्न करने का भी काम करती है। शोधकारों का कहना है कि अपनी कॉफी में सिर्फ दो खास चीजों को मिलाकर सेवन करने से आप महीने भर में ही अपना 10-15 पाउंड तक वजन घटा सकते हैं। इसलिए अगर आप अपना मोटापा कम करने के लिए जिम में खूब पसीना बहाते हैं तो अब उसकी कोई जरूरत नहीं। बस नीचे दिए गए नुस्खों को फॉलो कीजिए। इससे आसानी से आपका मोटापा कम हो जाएगा।

मोटापा भगाने के लिए ऐसे बनाएं कॉफी- शरीर से अतिरिक्त चर्बी दूर करने के लिए आपको एक खास किस्म की कॉफी तैयार करनी है। इसके लिए सामान्य कॉफी बनाने वाली सारी सामग्रियों के साथ आपको एक तिहाई कप नारियल तेल, एक चम्मच कोकोआ पाउडर, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर की जरूरत पड़ेगी। नारियल के तेल और दालचीनी पाउडर को एक बर्तन में मिक्स करके उसमें कोकोआ पाउडर और शहद भी मिला लें। अब इस मिश्रण को एक जार में सुरक्षित रख दें। हर सुबह कॉफी बनाने के बाद उसमें इस मिश्रण की एक या दो चम्मच मात्रा लेकर मिलाएं और सेवन करें। यह मोटापा दूर करने में बेहद असरदार है।

और भी हैं फायदे – कॉफी के फायदे यहीं खत्म नहीं होते। चर्बी कम करने के साथ-साथ यह उम्र कम करने में भी असरदार नुस्खा है। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र का असर कम करने में मददगार होते हैं। थकान दूर कर एनर्जी से भरपूर बनाने के अलावा कॉफी हमारा स्टेमिना बढ़ाने में भी मदद करता है। एक रिसर्च में तो यह भी कहा गया है कि कॉफी का लगातार सेवन लीवर कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करने में भी मदद करता है। कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त रखता है तथा स्ट्रोक का खतरा कम करता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मोटापे का अचूक उपचार है काली मिर्च, जानिए क्या है इस्तेमाल का सही और आसान तरीका
2 अमरूद खाने से वजन कम होने के साथ दूर रहती हैं दिल की बीमारियां, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे
3 वजन कम करना है तो रोज नाश्ते में खाइए ये फूड्स, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर