ताज़ा खबर
 

वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश तो आजमाएं ये ड्रिंक्स, जल्दी कम होगा मोटापा

ग्रीन टी, सब्जियों के जूस, कॉफी आदि कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं जो मोटापा कम करने में काफी उपयोगी होते हैं

प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

मोटापा अच्छी सेहत के लिए अभिशाप की तरह होता है। इसकी वजह से शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है। ब्लडप्रेशर, शुगर, जोड़ों में दर्द आदि कई समस्याएं मोटापे की वजह से ही होती हैं। इसके अलावा मोटपा आपकी पर्सनैलिटी पर भी बुरा असर डालता है। लोग मोटापे से निजात पाने के लिए तमाम तरह के जतन करते हैं। दरअसल जितनी मेहनत वजन बढ़ाने में की जाती है, वजन घटाने के लिए उससे ज्याद मेहनत की जरूरत होती है। अगर आप मोटापे से परेशान है और कई तरह के उपाय आजमाकर थक चुके हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से निश्चित रूप से आप मोटापे से निजात पा सकेंगे। ये कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं, जिनका नियमित रूप से सेवन आपका काफी वजन घटा सकता है।

ग्रीन टी – ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है। यह शरीर में फैट को जलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप दिन भर में तीन से पांच कप ग्रीन टी की लेते हैं तो आपके शरीर से कम से कम 35-43 प्रतिशत तक फैट कम हो जाता है।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback

सब्जियों का जूस – एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि अगर आप खाना खाने से पहले एक गिलास सब्जियों का जूस पीते हैं तो इससे आप उस दिन 135 कौलोरी कम खाएंगे। यह वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा। इसके अलावा खाने से पहले पानी पी लेने की वजह से भी आप कम खाते हैं।

कॉफी – कॉफी में कैफीन का भंडार होता है। कैफीन हमारी भूख को कम करने के लिए जाना जाता है। यह हमें फैट बर्निंग एक्सरसाइज के लिए एनर्जी भी प्रदान करता है।

नींबू पानी – वजन कम करने के लिए पानी की उपयोगिता तो सभी जानते हैं। अगर आप इसी पानी में नींबू भी डाल देते हैं तो यह ड्रिंक आपके वजन को कम करने में काफी मदद करती है। जिम जाने से पहले या फिर कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले नींबू-पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

बर्फ वाला पानी पीने से – बर्फ वाला पानी यानी कि आइस कोल्ड वाटर पीने से भी आपका वजन कम हो सकता है। यह आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को जलाने का काम करती है। जब भी आप आइस कोल्ड वाटर पीते हैं, आपके शरीर को इसे सामान्य ताप में लाने के लिए थोड़ा ज्यादा श्रम करना पड़ता है। इसलिए वजन कम करने की इच्छा रखने वालों को नियमित रूप से बर्फ वाला ठंडा पानी ही पीना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App