ताज़ा खबर
 

मोटापा घटाने की कोशिश में हैं? ये 5 एक्सपर्ट टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद, तेजी से कम होगा वजन

मोटापा कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं होता। इसके लिए खान-पान का भी ध्यान रखना होता है।

weight loss, weight loss diet in hindi, weight loss tips in hindi, how to weight loss in hindi, how to weight loss fast in hindi,tips to lose weight fast at home without exercise, tips to reduce weight, tips to reduce fat, lifestyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

बढ़े हुए वजन को रातोरात कम नहीं किया जा सकता। यह धीरे-धीरे होने वाली प्रक्रिया है। अपनी जीवनशैली को थोड़ा अनुशासित रखकर इस प्रक्रिया को थोड़ा तेज किया जा सकता है। मोटापा कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं होता। इसके लिए खान-पान का भी ध्यान रखना होता है। इसके लिए डाइट में हेल्दी फूड्स से ज्यादा सही फूड्स को शामिल करने के बारे में सोचना चाहिए। अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो आज हम आपको एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. नाश्ता न छोड़ें – अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट छोड़ते हैं तो आप दिन भर कुछ न कुछ खाते फिरेंगे। ऐसे में वजन बढ़ना तय है। तमाम शोधों में यह बताया गया है कि जो लोग नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करते हैं उनमें मोटापे की संभावना कम होती है।

2. सुबह-सुबह पिएं गर्म पानी – हर सुबह गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इससे दिन भर खाए जाने वाले फूड्स का अच्छी तरह से पाचन हो जाता है। पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से यह और ज्यादा असरदार हो जाता है।

3. डाइट में शामिल करें प्रोटीन – प्रोटीन हेल्दी डाइट का अनिवार्य हिस्सा होता है। नाश्ते से लेकर डिनर तक में प्रोटीन को शामिल किए जाने की जरूरत है। इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती और आपका बॉडी फैट नियंत्रित रहता है।

4. पर्याप्त नींद – मोटापे से बचने के लिए पर्याप्त नींद भी बेहद जरूरी है। एक अच्छी नींद के बाद जब आप सोकर उठते हैं तब बेहद तरोताजा महसूस करते हैं। अपर्याप्त नींद आपकी भूख और हार्मोन्स को प्रभावित करती है। इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है।

5. रिफाइंड कार्ब्स से करें परहेज – रिफाइंड कार्ब्स जब शरीर में टूटते हैं तो शुगर बनता है। इससे ब्लड शुगर में वृद्धि होती है। इससे सूजन की समस्या होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाइए मक्के की रोटी, मोटापे से भी मिल सकता है छुटकारा
2 परिणीति चोपड़ा: कभी 86 किलों की हुआ करती थीं परिणीति चोपड़ा, ऐसे घटाया था 28 किलो वजन
3 तेजी से बढ़ाने हैं मसल्स तो खाने में शामिल करें ये 6 फूड्स