ताज़ा खबर
 

वजन कम करने का इरादा है? इन 5 फूड्स को कच्चा खाने से मिलेगा फायदा, जानिए कैसे

पकाए गए फूड्स को पचाने में शरीर को ज्यादा एनर्जी की खपत करने की जरूरत नहीं होती। इस वजह से शरीर का वजन बढ़ने की संभावना रहती है।
पकाकर खाए जाने वाले फूड्स और कच्ची अवस्था में खाए जाने वाले फूड्स का हमारे शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

सब्जियों को कच्चा या फिर पकाकर खाने में क्या कोई अंतर होता है? अगर आपका भी सवाल यही है तो जान लीजिए कि पकाकर खाए जाने वाले फूड्स और कच्ची अवस्था में खाए जाने वाले फूड्स का हमारे शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें पका देने पर उनमें मौजूद अधिकांश पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और वह सिर्फ स्वाद और कैलोरी बढ़ाने वाले भोजन बनकर रह जाते हैं। इसके अलावा कच्चे फूड्स का सेवन मोटापा कम करने में मददगार होता है। पकाए गए फूड्स को पचाने में शरीर को ज्यादा एनर्जी की खपत करने की जरूरत नहीं होती। इस वजह से शरीर का वजन बढ़ने की संभावना रहती है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें हमेशा कच्चे रूप में ही खाने की जरूरत होती है। पकाकर खाने से इनकी पौष्टिकता कम हो जाती है।

नारियल – कच्चा नारियल पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम से भरपूर होता है। इसके अलावा नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर काफी ज्यादा होता है जो आपको वर्कआउट के बाद शरीर को अच्छी-खासी एनर्जी देता है। सूखे नारियल में उतने पोषक तत्व नहीं होते हैं जितने कि कच्चे नारियल और नारियल पानी में होते हैं।

प्याज – प्याज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में यह काफी फायदेमंद है। कच्चा प्याज खाने से फेफड़ों और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।

ड्राइ नट्स – नट्स को भूनकर खाने से केवल स्वाद और कैलोरी मिल सकती है। उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व उन्हें भूनने से खत्म हो जाते हैं। नट्स में मैग्नीशियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इनका सेवन कच्ची अवस्था में ही करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

ब्रोकली – ब्रोकली खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता लेकिन यह सब्जी प्रोटीन, विटामिन सी और पोटैशियम का खजाना होता है। इसके अलावा यह कुछ उन चुनिंदा सब्जियों में शामिल है जो थायराइड से सुरक्षा करने में हमारी मदद करते हैं। इमें गोइट्रिन नाम का तत्व पाया जाता है। अगर आपको ब्रोकली की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

लाल मिर्च – हमारे शरीर के लिए एक दिन में आवश्यक विटामिन सी से ज्यादा विटामिन सी लाल मिर्च में पाया जाता है। लाल मिर्च को पकाने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसे सलाद के साथ खाना ज्यादा सही रहता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App