ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए कारगर साबित हो सकती है दालचीनी की चाय, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

वजन कम करने के लिए दालचीनी वाली चाय का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करती है।

वजन घटाने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करें (Source: Social Media)

वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं क्योंकि अधिक वजन कई बीमारियों का कारण बनता है। जरूरत से ज्यादा वजन मोटापा, हृदय रोग और डायबिटीज का कारण बनता है। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, योगा और एक्सरसाइज। इन प्रयासों के साथ ही आप दालचीनी के चाय का सेवन भी कर सकते हैं। यह आपके वजन को कम करने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। आइए जानते हैं दालचीनी चाय वजन कम करने में कैसे मदद करता है और इसे बनाने का सही तरीका क्या है।

दालचीनी चाय बनाने की सामग्री?

1 लीटर पानी
1 दालचीनी की स्टिक/ 5 चम्मच दालचीनी का पाउडर
1/2 चम्मच शहद

बनाने की विधि
दालचीनी चाय बनाने के लिए पानी उबालें और उसमें दालचीनी पाउडर डालें और थोड़ी देर पकने दें। अब इसे छान लें और शहद मिला लें। जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिए दालचीनी चाय का सेवन सुबह, दोपहर और रात तीनों समय पिएं।

दालचीनी चाय के लाभ

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है
दालचीनी चाय आपके वजन को नियंत्रित रखता है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है जिससे आपका खाना आसानी से पच जाता है और शरीर में फैट एकत्रित नहीं होता है।

शुगर को नियंत्रित रखता है
शुगर का अधिक सेवन करने की वजह से आसानी से वजन बढ़ने लगता है। लेकिन दालचीनी की चाय में प्राकृतिक मिठास होती है, जिसके कारण शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता है।

कैलोरी कम होती है
दालचीनी चाय के एक कप में सिर्फ दो कैलोरी होती है और इस वजह से यह आपके वजन को बढ़ने से रोकता है। वजन कम करने वाले लोगों को कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने की जरूरत होती है। ऐसे में दालचीनी वाली चाय का सेवन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X