ताज़ा खबर
 

वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश, तो फॉलो करें 13 दिन का यह डाइट प्लान

13-Day Astronaut's Diet plan: आपको एस्ट्रोनॉट डाइट को फॉलो करने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करने की जरूरत है और कार्ब्स को बिल्कुल छोड़ने की जरूरत है।

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Source: Thinkstock/Getty Images)

Astronaut’s Diet plan for weight loss: बढ़ती वजन के कारण हर कोई परेशान रहता है। अधिक वजन हो जाने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं जैसे- हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा। कई बार ये बीमारियां घातक हो जाती हैं। इसलिए हर कोई फिट रहना चाहता है। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, डाइटिंग, डाइट प्लान और योगा जैसी चीजें अपनाते हैं। अगर इन सब के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो आप 13 दिन के इस डाइट को फॉलो करें। इसके आपको खुद में फर्क नजर आ सकता है। लेकिन आपको एस्ट्रोनॉट डाइट को फॉलो करने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करने की जरूरत है और कार्ब्स को बिल्कुल छोड़ने की जरूरत है।

क्या नहीं खाएं:
– ब्रेड, पिस्ता और पास्ता
– फ्रूट जूस और सोडा
– स्मोक्ड मीच प्रोडक्ट्स
– चीनी और नमक
– चावल
– स्टार्च वाली सब्जियां जैसे- चुकंदर, गाजर और आलू
– एल्कोहल

इन चीजों को अधिक मात्रा में खाएं:
एस्ट्रोनॉट डाइट फॉलो करते वक्त आप ऐसा नहीं है कि अपनी डाइट में खाने को कम ही करना होता है। बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना होता है।

– फिश के जगह अंडा खाएं क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है।
– जितना हो सके सलाद खाएं
– खीर, बींस, कद्दू, गोभी और ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
– मशरूम भी इस डाइट प्लान का एक हिस्सा होता है
– टोफू और पनीर
– वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया)

खाने की सही रूटीन होनी चाहिए:

यदि आपको 13 दिन में अपना वजन कम करना है तो आपको सबसे पहले अपने खाने की रूटीन में बदलाव लाने की जरूरत है।

नाश्ता:
दो बॉइल्‍ड या फिर रोस्‍टेड एग्‍स के साथ एक कप कॉफी बिना दूध और चीनी के। आधा चिकन लेकिन ध्यान रहे चिकन मीडियम साइज का होना चाहिए और सलाद ( टमाटर, मश्‍रूम्‍स, एक ग्‍लास सोया मिल्‍क और ब्‍लैक कॉफी)

स्नैक्स:
एक कप ग्रीन टी या फिर एक कप संतरा

डिनर:
रात के खाने में आपको बहुत हेवी नहीं खाना होता है। इसलिए फिश और 150 ग्राम टोफू के साथ एक गिलास दूध पिएं।

खुद को हाईड्रेटेड रखें:
इस डाइट प्लान को फॉलो करने में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद को हाईड्रेटेड रखना होगा। इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

कार्बोहाईड्रेट बिल्कुल ना खाएं:
वजन कम करना है तो आपको अपनी डाइट से शुगर, पास्‍ता, व्‍हाइट ब्रेड, फ्रूट जूस और एलकोहॉल को बिल्कुल हटा देना चाहिए। इन चीजों में कार्ब्स उच्च मात्रा में होते हैं। इस वजह से इन्हें पचाना मुश्किल होता है और इनसे अधिक गैस भी बनते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App