ताज़ा खबर
 

ठंड में आपकी ये आदत तेजी से घटा सकती है वजन, आजमा कर देखें

सर्दियों में वजन कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर सकते हैं। इन टिप्स का पालन आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है और आपको स्वस्थ भी रखता है।

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आदतें

वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। बढ़ती वजन के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं जैसे- हृदय रोग, डायबीटिज, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर। लोग वजन कम करने के लिए अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, इंटरमिटेंट फास्टिंट, एक्सरसाइज और आहार योजना का पालन। कई बार सही तरीके से इन सब का पालन नहीं करने की वजह से वजन कम नहीं होता है। सर्दियों के मौसम में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि ठंड के कारण लोग आलसी हो जाते हैं। ऐसे में आप ठंड के दौरान कुछ ऐसी आदतों को अपना सकते हैं जो आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकता है।

खाने से पहले पानी जरूर पिएं:
खाने से पहले पानी पीना आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। यह आपके शरीर के विषाक्त पदार्थो को नष्ट कर देता है और शरीर के अतिरिक्त फैट को भी बर्न करता है। पानी के जगह आप खीरे का पानी भी पी सकते हैं क्योंकि उसमें मौजूद पोषक तत्व आपके वजन को कम करता है।

खाने में नींबू का रस, शहद और दालचीनी मिलाएं:
खाने में नींबू, शहद और दालचीनी मिलाकर खाने से उसे पचाना आसान हो जाता है और खाना आसानी से पच जाता है तो आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

खाने को चबाकर खाएं:
खाने को चबाकर खाने से फैट बर्न होता है और वजन भी कम होता है। मोटापे का शिकार होने का खतरा भी कम हो जाता है। खाने को अधिक चबाने से 12 प्रतिशत तक फैट बर्न होता है। तो इसलिए कम से कम 20 बार खाने को चबाकर खाएं।

एक्सरसाइज करें:
एक्सरसाइज करने का सिर्फ यही मतलब नहीं है कि आप जिम जाएं। आप घर पर भी कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। ऐसे एक्सरसाइज करें जिसमें आपका शरीर अधिक शामिल हो।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App