ताज़ा खबर
 

वजन कम करने के लिए डिनर में इन चीजों को करें शामिल, मिल सकता है फायदा

Tips to lose weight: स्वस्थ और हेल्दी खाद्य पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है और खासकर डिनर में हल्का खाना चाहिए ताकि आसानी से पचाया जा सकें। ऐसे फूड्स का सेवन आपके वजन को नियंत्रित रखता है।

वजन कम करने के लिए रात के खाने में क्या खाएं (Source: Dreamstime)

Weight loss: बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी और स्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। अक्सर लोग अपने रात के खाने को लेकर लापरवाही करते हैं जो उनके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं। रात को स्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन आपको बेहतर नींद प्रदान करता है और वजन को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। रात के खाने में कभी भी तले हुए खाद्य पादर्थो का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे पचाना मुश्किल होता है। इसलिए हमेशा उन खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए जिन्हें आसानी से पचाया जा सके और आपको एक बेहतर और पर्याप्त नींद भी ले पाएं। डिनर में हेवी चीजों को खाने से हमेशा बचना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि हल्के और स्वस्थ आहारों का सेवन करें।

रोटी:
रोटी में विटामिन और फाइबर उच्च मात्रा में होता है जिसे आसानी से पचाया जा सकता है जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है। साथ ही कब्ज की समस्या से भी राहत प्रदान करता है।

उबले आलू:
उबले आलू स्वस्थ और हेल्दी होते हैं। इसलिए अपने डिनर में उबले आलू का सेवन करें क्योंकि इनमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाईड्रेट होता है जो आसानी से पचाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसे अधिक तेल में ना पकाएं।

साल्मन:
साल्मन एक हेल्दी फिश होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहरीन स्त्रोत भी होता है। साल्मन पेट को भरा रखता है और आसानी से पच भी जाता है। साल्मन को जैतून के तेल में पकाएं और महीने में एक बार इसका सेवन जरूर करें।

पनीर सूप:
पनीर सूप में सब्जियां मौजूद होती हैं जो स्वस्थ और हेल्दी होती है। इसके अलावा इनमें और भी कई पोषक तत्व होते हैं जिसे पचाना आसान होता है और शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Next Stories
1 बेली फैट करना है कम तो जरूर पिएं नींबू पानी, जानें कैसे डालता है असर
2 वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश? खाली पेट करें इन चीजों का सेवन
3 मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर के जैसा फिगर चाहिए, इस डाइट प्लान को करें फॉलो
ये पढ़ा क्या?
X