ताज़ा खबर
 

हर घर में मिलने वाले ये मसाले कम कर सकते हैं मोटापा, जानें कैसे

आज हम आपको कुछ मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें मोटापा कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।
इन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो जल्द ही आपका वजन कम होना शुरू हो सकता है।

वजन कम करने के लिए हम हर जतन करते हैं। जिम में पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग तक। लेकिन वजन घटाना इतना आसान नहीं होता। इसके लिए आपको एक बेहतर स्ट्रटेजी के साथ धैर्य की भी जरूरत होती है। यह थोड़ा वक्त ले सकता है। अपने खान-पान में बदलाव लाकर आप अपने लक्ष्यों में कामयाब हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें मोटापा कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। इन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो जल्द ही आपका वजन कम होना शुरू हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि वे मसाले कौन-कौन हैं।

इलायची – इलायची मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के अलावा बॉडी फैट को बर्न करने में भी मददगार होता है। आप इसे अपनी सुबह की चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसकी दो तीन फली लेकर चबा सकते हैं। वजन कम करने में यह मसाला काफी फायदेमंद होता है।

मेथी – मेथी बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात पाना है तो मेथी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मोटापे की समस्या से परेशान लोग अपनी डाइट में मेथी का मात्रा बढ़ाएं।

जीरा – जीरे में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है। एक चम्मच जीरा में कम से कम 7 कैलोरी पाई जाती है। हर रोज एक गिलास जलजीरा पीना मोटापे को काफी हद तक कम कर देता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने तथा कैलोरी बर्न करने में यह बेहद मददगार मसाला है। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच जीरा उबाल लीजिए और सुबह खाली पेट इसका सेवन कीजिए।

काली मिर्च – मेटाबॉलिज्म बेहतर रखने के लिए आपको हर रोज अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करना चाहिए। हल्दी-दूध के साथ भी आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला कर्कुमिन काली मिर्च के पिपेरिन के साथ मिलकर बेहतर परिणाम देता है।

लहसुन- यह ना केवल भोजन का ही स्‍वाद बढाता है बल्कि वजन पर भी काबू पाने में मदद करता है। इसमें एक तत्‍व पाया जाता है, जिसका नाम एलिसिन होता है। यह तत्‍व कोलेस्‍ट्रॉल से लड़ता है और ब्‍लड शुगर लेवल को बढने से रोकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App