ताज़ा खबर
 

क्या वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट पर ब्रेक लगाना है जरूरी?

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट स्किप करना कोई समझदारी वाली काम नहीं होती है क्योंकि ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको पूरे दिन अधिक भूख लगती है जिसके कारण आपके शरीर में कैलोरी बढ़ जाती है।

Author November 29, 2018 10:57 AM
वजन कम करने के लिए नाश्ता जरूर करें

वजन कम करना आज के समय में आवश्यक है क्योंकि बढ़ती वजन ना सिर्फ आपके शरीर को खराब करती है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनती है। बढ़ती वजन के कारण डायबीटिज, हृदय रोग, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग, एक्सरसाइज, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन, इंटरमिटेंट फास्टिंग और आहार योजना का पालन करते हैं। कई लोगों को इस बात का पता नहीं होता है कि वजन कम करने के दौरान नाश्ते का सेवन कितना आवश्यक होता है। स्वस्थ नाश्ता करने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। इसलिए इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट पर ब्रेक लगाना जरूरी है या नहीं।

क्या ब्रेकफास्ट स्किप करना सुरक्षित है?
कई लोग ब्रेकफास्ट में कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करते हैं। जो लोग वजन कम करने के प्रयास में होते हैं उन्हें ऐसा लगता है कि ब्रेकफास्ट स्किप करना उनके लिए बेहतर विकल्प होता है, लेकिन ऐसा नहीं होता है। ब्रेकफास्ट स्किप करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें ब्रेकफास्ट में प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे भूख नहीं लगती है और जंक फूड्स खाने की क्रेविंग भी कम हो जाती है।

मेटाबॉलिज्म पर कोई प्रभाव पड़ता है?
नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने से कैलोरी बर्न होती है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसलिए वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान ब्रेकफास्ट करना आवश्यक होता है।

क्या ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको अधिक भूख लगती है?
वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए ब्रेकफास्ट करना जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको अधिक भूख लगती है जिसके कारण अस्वस्थ खाने की क्रेविंग होती है। इसलिए हमेशा फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन ब्रेकफास्ट करना चाहिए ताकि लंबे समय तक पेट भरा रहे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App