ताज़ा खबर
 

इन 8 कारणों से पेट पर जमा होती है चर्बी, रखना होगा ध्यान

पेट पर चर्बी होने के पीछे कई कारण होते हैं। आपको उन कारणों से अवगत होने की जरूरत है ताकि आप इससे बच सकें और अपने शरीर के एक्सट्रा फैट को कम कर सकें।

बेली फैट के कई कारण होते हैं

शरीर पर बढ़ते वजन के कारण कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इन समस्याओं से बचने के लिए वजन का नियंत्रित रहना आवश्यक होता है। वजन के बढ़ने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर फैट एकत्रित हो जाता है। इन फैट्स की वजह से भी कई स्वास्थ्य समस्या होती है। विसेरल फैट्स इंनटर्नल ऑर्गन के पास होता है जो मेटाबॉलिकली एक्टिव होता है जो केमिकल्स रीलिज करता है जिसके कारण ऑक्सीडेटिव डैमेज होता है। इसके कारण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा बढ़ जाता है। कई बार डिमेंशिया होने का खतरा भी बढ़ जाता है। शरीर और पेट पर चर्बी होने के कई कारण होते हैं और इन कारणों से अवगत होना जरूरी है।

हार्मोन की वजह से
हार्मोन के कारण कई बार शरीर में फैट एकत्रित हो जाता है। आमतौर में ऐसा महिलाओं के साथ होता है कि मेनोपॉज के दौरान उनके शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण शरीर में कई जगह फैट एकत्रित हो जाता है।

एल्कोहल का सेवन
एल्कोहल का सेवन करने से भी फैट जमा होता है। इसके अलावा एल्कोहल और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

शारीरिक गतिविधि ना होना
शरीर में फैट एकत्रित होने का एक यह भी बड़ा कारण होता है। कई लोग आलस की वजह से या फिर व्यस्त होने के कारण कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर पाते हैं।

बढ़ती उम्र के कारण
वजन बढ़ने या फिर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैट एकत्रित होने का बढ़ती उम्र भी एक बड़ा कारण होता है। बढ़ती उम्र की वजह से लाइफस्टाइल में भी कई बदलाव आते हैं जिसके कारण फैट एकत्रित होता है।

पर्याप्त नींद ना लेना
पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से भी वजन बढ़ता है और साथ ही शरीर के अलग-अलग हिस्सों में भी फैट एकत्रित हो जाता है। इसलिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें।

तनाव के कारण
तनाव की वजह से शरीर में हार्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण शरीर में फैट एकत्रित होता है। स्ट्रेस हार्मोन के रीलिज होने के कारण भी फैट एकत्रित होता है।

फ्रूट जूस
फ्रूट जूस में चीनी अधिक मात्रा में होती है जिसके कारण बेली फैट बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें जितना कम फ्रूट जूस का सेवन करने की।

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड का सेवन अस्वस्थ होता है और इसमें फ्रूक्टोज भी अधिक मात्रा में होते हैं जिसके कारण बेली फैट के साथ-साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों में भी फैट जमा हो जाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App