ताज़ा खबर
 

जानें वर्कआउट से पहले और बाद में कैसा हो डाइट प्लान तो मिलेगा पूरा फायदा

वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाना आपके लिए सही होगा, आज हम इसी बारे में आपको बताने वाले हैं।

workout, workout diet, workout diet plan, workout diet plan in hindi, what to eat after a workout, what to eat before a workout, workout diet chart in hindi, weight loss gain, fitness tips in hindi, how to fit, health news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

अपनी सेहत को बेहतर बनाने के उद्देश्य से लोग जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं और खूब पसीना बहाते हैं। शरीर को सुगठित करने का यह बेहतर तरीका होता है लेकिन अगर इसके साथ-साथ आप अपने खान-पान पर ध्यान न दें तो सब कुछ व्यर्थ है। सिर्फ इतना ही नहीं, आपकी डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल होंगी इस पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाना आपके लिए सही होगा, आज हम इसी बारे में आपको बताने वाले हैं।

वर्कआउट से पहले क्या खाएं-

वर्कआउट से पहले एनर्जी की जरूरत होती है। इसके अलावा वर्कआउट से पहले खाने का लक्ष्य है मांसपेशियों में ग्लाइकोजन को कम करना, बेकार प्रोटीन को कम करना और शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करना।इसके लिए जरूरी है कि आप कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में संतुलन रखें। वर्कआउट से डेढ़ घंटे पहले आप कुछ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और थोड़ा-सा फैट ले सकते हैं। अगर आप सुबह के समय वर्कआउट कर रहे हैं तो कुछ हल्का खाने की कोशिश करें, जैसे- एक कप दूध, थोड़े से बादाम, एक केला और एक सेब। इसके अलावा वर्कआउट से पहले कैफीन भी लिया जा सकता है। यह खून में से वसा कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद करता है और वर्कआउट की क्षमता को बढ़ाता है।

वर्कआउट के बाद क्या खाएं-

वर्कआउट के बाद शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने की जरूरत होती है। साथ ही मांसपेशियों को ग्लाइकोजन पहुंचाना, उन्हें प्रोटीन देना तथा उनकी थकान और कठोरता को कम करना मुख्य लक्ष्य होता है। वर्कआउट के आधे या एक घंटे बाद आप प्रोटीन शेक ले सकते हैं। ज्यादातर लोग वर्कआउट के बाद पेय पदार्थ ही लेना पसंद करते हैं क्योंकि पेय पदार्थ आसानी से पच जाते हैं। इनके अलावा भी कुछ लोग चिकन, चावल, भुनी मछली, आलू या फिर हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं। वर्कआउट के बाद आप मट्ठा या फिर नेचुरल कार्बोहाइड्रेट्स ले सकते हैं।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिन भर बैठे-बैठे निकल रही है तोंद? ये 5 फूड्स खाएंगे तो पेट हो जाएगा अंदर
2 प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में मददगार है अलसी का बीज, जानें कैसे
3 मोटापा भगाने के लिए ऐसे बनाएं कॉफी, एक महीने में आश्चर्यजनक तरीके से कम होगा वजन
ये पढ़ा क्या ?
X