X

शरीर के इन हिस्सों को दबाएंगे तो जल्दी कम हो सकता है वजन

मोटापा आज के वक्त की एक बड़ी समस्या है। अनियंत्रित खान-पान शारीरिक श्रम का अभाव तथा आरामदेह जीवनशैली की वजह से हर उम्र-वर्ग के लोगों में यह समस्या पायी जा रही है।

मोटापा आज के वक्त की एक बड़ी समस्या है। अनियंत्रित खान-पान शारीरिक श्रम का अभाव तथा आरामदेह जीवनशैली की वजह से हर उम्र-वर्ग के लोगों में यह समस्या पायी जा रही है। हर कोई इससे निजात पाने के लिए परेशान है। बहुत से लोग इसके लिए खाना-पीना छोड़ देते हैं। इसे वे डाइटिंग कहते हैं लेकिन डाइटिंग से वजन कम नहीं होता बल्कि शरीर में कई आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर का मोटापा कम करने के लिए व्यायाम और सही खान-पान सबसे बेहतर विकल्प है। लेकिन, इसके साथ कुछ ऐसे टिप्स भी हैं जो प्रयोग में आसान हैं और काफी प्रभावी भी हैं। ऐसे ही कुछ टिप्स हम आज आपके लिए लेकर आए हैं। शरीर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद प्रेशर प्वॉइंट्स को दबाने से भी वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए, आपको शरीर के ऐसे ही कुछ हिस्सों के बारे में बताते हैं –

1. कान में एक खास प्रेशर प्वॉइंट होता है। मोटापे से ग्रस्त लोग इस प्रेशर प्वॉइंट को दबाकर वजन कम कर सकते हैं। हमारे कान के मांसल फ्लैप को 3 मिनट तक दबाने से भूख शांत होती है। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. घुटने का भी एक हिस्सा ऐसा होता है जिसे दबाने से वजन नियंत्रित किया जा सकता है। इसे आप अकेले नहीं कर पाएंगे बल्कि आपको किसी की मदद लेनी होगी। करना ये है कि आपके घुटने के पिछले भाग के मसल्स पर मसाज देना है। हर रोज कम से कम 1 मिनट तक यहां मसाज देने से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है। इससे वजन नहीं बढ़ता।

3. नाभि का एक्यूप्रेशर वजन घटाने में मददगार है। इसके लिए अपने नाभि के दाहिनी ओर के प्रेशर प्वॉइंट को उंगलियों से दबाइए। साथ ही इसके तुरंत बाद पिंडली को भी दबाइए। नियमित तौर पर ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र में काफी सुधार होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. कोहनी की क्रीज के अंदर वाले हिस्से के प्रेशर प्वॉइंट्स को दबाने से भी वजन कम होता है। एक हाथ की मदद से दूसरे हाथ की कोहनी के साथ ऐसा हर रोज कम से कम 5 मिनट तक करें। इससे भी डाइजेशन दुरुस्त होता है और वजन नहीं बढ़ता।

5. हथेलियों और तलवों में भी वजन नियंत्रित करने वाला प्रेशर प्वॉइंट पाया जाता है। इसके लिए आपको अपनी हथेली के उभरे हुए हिस्से को अपने अंगूठे की मदद से दबाना है। ऐसा आपको लगातार 2 मिनट तक करना होता है। यही क्रिया पैरों के साथ भी की जा सकती है। तलवों को बीच में से दबाने से भी वजन में कमी होती है।