ताज़ा खबर
 

वजन कम करने में मदद कर सकता है नाशपाती, डाइट में कर लें शामिल

वजन कम करने के लिए नाशपाती का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है। नाशपाती में मौजूद पोषक तत्व शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है।

करीना कपूर खान (Source: Instagram)

वजन घटाना एक मुश्किल कार्य होता है, लेकिन बढ़ती वजन के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है जैसे- हृदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापा। वजन कम करने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, आहार योजना का पालन और वर्कआउट। इन प्रयासों के साथ-साथ आप नाशपाती का सेवन भी कर सकते हैं। नाशपाती में मौजूद पोषक तत्व शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी आसानी से बर्न कर देता है। साथ ही नाशपाती मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और वजन कम होता है। आइए जानते हैं नाशपाती का सेवन वजन कम करने में कैसे मदद करता है।

फाइबर होता है:
नाशपाती में विटामिन-सी और फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। पेट भरा होने के कारण आपको अधिक जंक फूड्स खाने की क्रेविंग नहीं होती है जिससे आपके शरीर में फैट और कैलोरी एकत्रित नहीं होता है।

पाचन बेहतर करता है:
नाशपाती में मौजूद तत्व पाचन को बेहतर करता है और वजन आसानी से कम होता है। पाचन बेहतर होने से खाना अच्छी तरह पच जाता है। बेहतर पाचन तंत्र वजन घटाने से जुड़ा होता है।

लो-कैलोरी होती है:
वजन कम करने के लिए कैलोरी के सेवन को सीमित करने की जरूरत होती है। ऐसे में नाशपाती का सेवन आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इसमें सीमित मात्रा में कैलोरी होती है। 100 ग्राम नाशपाती में 56 कैलोरी होती है। इसलिए वजन घटाने की सोच रहे हैं तो नाशपाती का सेवन जरूर करें।

अधिक मात्रा में पानी होता है:
नाशपाती का सेवन वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें 84 प्रतिशत पानी होता है और इस प्रकार यह शरीर के विषाक्त पदार्थो को फ्लश करने में मदद करता है जिससे वजन कम करने में आसानी हो जाती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App