ताज़ा खबर
 

रोज खाएंगे संतरा तो जल्दी कम हो जाएगा वजन

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हर दिन आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उससे ज्यादा बर्न करें।

संतरा एक ऐसा फल है जिसमें कम कैलोरी पाई जाती है।

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हर दिन आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उससे ज्यादा बर्न करें। संतरा एक ऐसा फल है जिसमें कम कैलोरी पाई जाती है। इसमें पाई जाने वाली प्राकृतिक शर्करा वजन कम करने में काफी मदद करती है। हालांकि वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपनी डाइट को संतुलित रखने और नियमित व्यायाम पर अपना ध्यान ज्यादा फोकस रखना चाहिए। संतरे में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में हमारी मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि संतरा मोटापा कम करने के लिए कैसे मददगार है।

संतरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है इस कैलोरी का मुख्य स्रोत वह प्राकृतिक शुगर होता है जो इसमें पाया जाता है। इसी से हमारे मसल्स और दिमाग को ऊर्जा मिलती है। संतरे में पाए जाने वाले कैलोरी में इसके प्रोटीन कंटेंट का भी थोड़ा हिस्सा होता है। मोटापे से निजात के लिए कम कैलोरी के खाद्यों का सेवन बेहतर माना जाता है।

संतरे में भारी मात्रा में फाइबर कंटेंट पाया जाता है। यह हमारी भूख को नियंत्रित करता है। संतरा खाने के बाद बहुत देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे आप कम खाते हैं और आपका वजन कम होने लगता है।

संतरे के जूस में संतरे से ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको संतरे का जूस पीने की बजाय उसे खाने को तवज्जो देना चाहिए। इसके अलावा संतरे के जूस में फाइबर भी काफी कम मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य वजन कम करने में काफी लाभकारी होते हैं। संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक शोध के मुताबिक ज्यादा विटामिन सी का सेवन करने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स उन लोगों के मुकाबले काफी कम होता है जो विटामिन सी का कम सेवन करते हैं।

वजन कम करने के लिए हर रोज कितने संतरे का सेवन करना चाहिए, इसकी कोई संख्या निश्चित नहीं है। आपको सिर्फ यह सुनिश्चित करना है कि हर रोज आपकी डाइट में संतरा और इसके साथ और भी कई तरह के फल शामिल हों। एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार बेहद जरूरी है।

Next Stories
1 लगातार और तेजी से घट रहा है वजन तो सम्भल जाइए, हो सकती हैं ये बीमारियां
2 वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्दी ही दिखने लगेगा असर
3 शुगर और बीपी है नॉर्मल तो भी मोटापे से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा
ये पढ़ा क्या?
X