ताज़ा खबर
 

कैलोरी बर्न करने की कर रहे हैं कोशिश, तो इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल

Fat burning foods: वजन कम करने के लिए कम कैलोरी और फैट वाले चीजों को डाइट में शामिल करें। कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनका सेवन आपके शरीर में फैट को एकत्रित होने से रोकता है।

कॉफी वजन कम करता है (Source: Dreamstime)

Fat burning foods: वजन कम करना एक मुश्किल काम होता है। बढ़ती वजन के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है जैसे- मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर। इस समस्याओं से बचने के लिए लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं। वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज, योगा और डाइट प्लान का पालन करते हैं। लेकिन कई लोग इन प्रयासों के बाद भी असफल हो जाते हैं और वजन कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लोगों को अपनी डाइट में उन फूडस का सेवन करना चाहिए जिनमें कैलोरी और फैट कम मात्रा में मौजूद हो। आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं और जिनमें कैलोरी कम मात्रा में हो।

ग्रीक योगर्ट:
ग्रीक योगर्ट मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट बर्न होते हैं। साथ ही यह पेट में मौजूद बैक्टीरिया को भी संतुलित करता है। इसके अलावा ग्रीक योगर्ट में कैलोरी और फैट कम मात्रा में होते हैं।

कॉफी:
कॉफी में मौजूद कैफीन कैलोरी को बर्न करता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। जल्द से जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिए बिना चीनी के कॉफी का सेवन करें।

नारियल तेल:
नारियल तेल में हेल्दी फैट होते हैं जो शरीर में एक्सट्रा फैट एकत्रित होने से रोकते हैं। इसे आसानी से पचाया जा सकता है जिससे फैट जमा नहीं होता है। इसलिए यदि आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो आपको नारियल तेल को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

मिर्च:
मिर्च सिर्फ भोजन को मसालेदार नहीं बनाती हैं बल्कि शरीर से कैलोरी और फैट को भी बर्न करने में मदद करती है। इसमें कैप्सैकिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर के फैट को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इसलिए अपने आहार में लाल मिर्च, काली मिर्च आदि जरूर शामिल करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App